Connect with us

CAREER

रेलवे ने निकाली भर्तियां 1780 पदों पर होगी नियुक्ति, 10वीं पास कर सकते है आवेदन, जानिये कब तक है लास्ट तारीख़

Published

on

दक्षिण पूर्व रेलवे ने अप्रेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। 15 नवंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। आवेदन की अंतिम तिथि भी नजदीक है। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है। वह आधिकारिक वेबसाइट www.rrcser.co.in पर अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया विभिन्न ट्रेडों जैसे पेंटर, फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, केबल जॉइंटर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेटर, एसी मैकेनिक आदि अन्य पदों के लिए की जाएगी। प्रशिक्षण स्लॉट खड़गपुर, चक्रधरपुर, टाटा, रांचीऔर अन्य स्थानों पर आधारित हैं।

आयु सीमा
इन पदों के आवेदन करने के लिए, 1 जनवरी, 2022 तक कम से कम 15 वर्ष की आयु और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, नियमों के अनुसार कुछ आयु संबंधों की अनुमति है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी गई है। OBC उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी गई है। उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना पढ़ लें।

इस तरह करें अप्लाई 
STEP 1: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल की वेबसाइट rrcser.co.in पर जाएं।, STEP 2: ‘रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करें, STEP 3: रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूरी डिटेल्स भरें, STEP 4: फोटो, सिग्नेचर जैसे डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें, STEP 5:  ‘सबमिट’ पर क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा, STEP 6: भविष्य के लिए एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर प्रिंट आउट अपने पास रख लें।

योग्यता मानदंड
उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए और ITI पास सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। आवेदन शुल्क: उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क रु. 100/- रुपये का भुगतान करना होगा। रिक्त पदों की संख्या: खड़गपुर में 972, रांची में 80, चक्रधरपुर में 413, आद्रा में 213, और सीनी में 107 रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

चयन प्रक्रिया
अभ्यर्थियों का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर तैयार की गई मेरिट लिस्ट के जरिए किया जाएगा। अभ्यर्थी इस भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.rrcser.co.in पर जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

Trending