Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना के इस आधुनिक में रसोई सिर्फ 1 घण्टे में बनेगा 10 हजार लोगों का खाना, 5 जनवरी को होगा उद्घाटन

Published

on

राजधानी पटना में एक ऐसी रसोई तैयार हुई है, जहां महज 1 घंटे में ही 10 हजार लोगों को खाने लायक सामान बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए आवश्यक उपकरण चेन्‍नई से लाए गए थे। इन उपकरणों को इंस्‍टाल करने का काम लगभग अब पूरा हो चुका है। 5 जनवरी से यह रसोई काम करने लगेगी। इस रसोई को तैयार किया जा रहा है पटना के तख्‍त श्रीहरिमंदिर साहिब गुरुघर में। 355वें प्रकाश पर्व को भी यादगार बनाने एवं श्रद्धालुओं को बेहतर सेवा प्रदान करने में, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ-साथ जिला प्रशासन भी जुटा है।

तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब परिसर में आधुनिक रसोई तैयार हो चुकी है। इसमें मात्र 1 घंटे में 10 हजार श्रद्धालुओं के लिए लंगर तैयार हो जवयेगा। चेन्नई से आए उपकरणों को इस रसोई घर में लगाने का काम शुक्रवार को भी जारी रहा। प्रबंधक कमेटी के महासचिव इंद्रजीत सिंह एवं रसोई प्रभारी सूरज सिंह नलवा ने बताया कि 5 जनवरी को नवनिर्मित मॉडर्न रसोई का शुभारंभ होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

महासचिव ने बताया कि इस आधुनिक रसोई में बड़े-बड़े कुकर लगे है जिसमे एक बार में 350 किलो चावल, इतनी ही दाल, सब्जी तैयार हो जाएगी। इतना खाना तैयार करने में मात्र 45 से 50 मिनट लगेगा। एक घंटे में 4 हजार रोटियां बनाने वाली मशीन पहले से हीं यहां की रसोई में लगी है। इंद्रजीत ङ्क्षसह ने बताया कि सब्जी, दूध, दही, पनीर जैसे अन्य चीजों को खराब होने से बचाने के लिए एक कोल्ड स्टोर बनाया गया है।

सब्जियों को काटने के लिए भी मशीन उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि तख्त साहिब की रसोई में हाथ से भी रोटियां बनाई जाएगी। हालांकि लंगर तैयार करने के लिए अब अधिक लोगों की जरूरत नहीं होगी। आधुनिक रसोई में 1 घंटे में 10 हजार श्रद्धालुओं का लंगर तैयार होगा। तख्त साहिब परिसर में निर्मित रसोई का उद्घाटन 5 जनवरी को होगा।

Trending