Connect with us

BIHAR

बेतिया मॉडल को भारत सरकार की कॉफी टेबल बुक में मिली जगह, जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने जाहिर की प्रसन्नता

Published

on

पश्चिमी चम्पारण स्टार्टअप जोन चनपटिया की सफलता में अब एक और कड़ी जुड़ गई है। भारत सरकार द्वारा देश भर के सफल मॉडल पर प्रकाशित की जाने वाली कॉफी टेबल बुक में बेतिया मॉडल को स्थान मिला है, वहीं प्रधानमंत्री की ओर से सिविल सर्विस डे पर इसका अनावरण किया जाएगा। इस उपलब्धि पर डीएम कुंदन कुमार ने प्रसन्नता जाहिर की है। इसके साथ ही संबंधित सभी अधिकारि, कर्मि एवं उद्यम स्थापित करने वाले कामगारों सहित वैसे श्रमिकों जो श्रमिक से मालिक बन गए हैं, उन्हें शुभकामाएं दी है।

उन्होंने कहा कि चनपटिया स्टार्टअप जोन की इस उपलब्धि से राज्य सहित केंद्र स्तर पर पहचान मिली है और इसी कड़ी में इसकी सफलता की कहानी को कॉफी टेबल बुक में स्थान मिला है, जो पूरे जिलावासियों के लिए गौरवपूर्ण है।

आपको बता दें कि लॉक डाउन में पश्चिमी चम्पारण जिले में 80 हजार से भी अधिक कामगार घर वापस आये थे। ये सभी कामगार अपने घर से दूर रह कर अन्य राज्यों में किसी न किसी कंपनी में मजदूरी का काम करते थे। लेकिन लॉकडाउन लगने के कारण उनकी आजीविका के साधन छीन गए और वे वापस अपने घर आ गए।

आपको बता दें कि क्वारंटाइन कैम्प में 14 दिनों के आवासन के दौरान जिला प्रशासन ने इनकी स्किल मैपिग कराई और जिले में उद्यम स्थापित करने के लिए सुझाव लिया गया। स्किल मैपिग के दौरान मुख्य रूप से टेक्सटाइल एंड एपरिल, फूटवेयर, बम्बू एंड क्राफ्ट इत्यादि विधा में इनके पारंगत होने की जानकारी मिली।

इसी कड़ी में जिले के डीएम कुंदन कुमार की अध्यक्षता में वर्ष 2020 के अगस्त में 30 से ज्यादा कामगारों के साथ बैठक कर कार्ययोजना तैयार की गई। तथा बैंक के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर आर्थिक सहायतार्थ ऋण दिलवाया गया। साथ ही कामगारों के द्वारा लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर एडेड एम्ब्रॉयडरी मशीनों का आयात करना प्रारंभ किया गया। और इस तरह चनपटिया के 20 एकड़ में फैले बाजार समिति में जिले का पहला स्टार्टअप की शुरु किया गया।

वहीं डीएम के कुशल मार्गदर्शन एवं दिशा-निर्देश से अभी तक 57 उद्यमियों ने स्टार्टअप जोन में यूनिट का स्थापना किया है। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के करीब 9 करोड़ की लागत वाली 400 से भी अधिक मशीनों की स्थापना से उत्पादित लगभग 15 करोड़ रुपये से ज्यादा के सामानों की बिक्री स्थानीय बाजार समेत अन्य जिले, राज्यों तथा विदेशों में किया जा चुका है।

Trending