Connect with us

BIHAR

बेगूसराय में शुरू हो रहा है पेट्रोकेमिकल युग, बरौनीे ऑक्सीजन प्लांट में प्रतिदिन भरे जाएंगे 1500 सिलिंडर

Published

on

बरौनी रिफाइनरी में PSA आधारित ऑक्सीजन प्लांट स्थापित की जाएगी जिससे हर दिन 1500 सिलिंडर भरा सकेंगे। जिससे बेगूसराय के साथ पूरे बिहार में आक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकेगा। यह जानकारी बरौनी रिफाइनरी के प्रमुख सह कार्यपालक निदेशक आर के झा ने दी। उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान आक्सीजन की कमी को देखते हुए बरौनी रिफाइनरी ने जहां सदर अस्पताल को 1050 डी – टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर तथा 500 लीटर क्षमता वाली 05 ऑक्सीजन सिलेंडर “छोटी संजीवनी” तेघड़ा, बलिया अनुमंडल और सदर अस्पताल को दिया।

उन्होंने बताया कि पहले ही100 बेड के तेघड़ा अस्पताल के लिए एक पीएसए आधारित ऑक्सीजन प्लांट लगा चुका है उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में 50 बेड के बच्चों के अस्पताल भी बनाया जा रहा है। आर के झा ने बताया कि पॉलीप्रोपलीन यूनिट के साथ इस क्षेत्र में पेट्रोकेमिकल का नया युग शुरू होगा।

इसके शुरु होने से बेगूसराय में छोटे उद्योगों की एक ऋंखला प्रारंभ हो जाएगी जो बिहार की बेरोजगारी को खत्म करने में काफी प्रभावशाली होगा। इंडियनऑयल, भारत की ऊर्जा’ के रूप में, बिहार के सपनों और आकांक्षाओं के साथ जुड़ा है। बिहार की एकमात्र रिफाइनरी बरौनी रिफाइनरी सिर्फ बिहार ही नही बल्कि पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, यूपी और एमपी के कुछ हिस्सों की ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करती है, तथा पड़ोसी देश नेपाल की ईंधन की आवश्यकता को भी पूरा करती है।

श्री आर के झा ने अपने संबोधन में बताया कि इंडियन ऑयल ने हाल ही में नवीनतम बिजनेस वर्ल्ड रियल 500 रैंकिंग में भारत में शीर्ष गैर-वित्तीय कंपनी के रूप में अपनी पहचान बनाई है। जिसका श्रेय 2020-21 के दौरान इंडियन ऑयल के बेहतरीन प्रदर्शन को जाता है जिसके कारण इंडियन ऑयल का मुनाफा अभी तक का सर्वाधिक रहा है। कोरोना महामारी के बावजूद यह उपलब्धि हासिल हुई।

बरौनी रिफाइनरी द्वारा बेगूसराय के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि, “बिहार में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने एवं बेगूसराय के किसानों के आर्थिक विकास हेतु बछवाड़ा क्षेत्र में 50 बायो संयंत्रों की स्थापित हो रही है। स्कूल के बच्चों को पढ़ाई में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो इसके लिए गोविंदपुर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में 4 नई कक्षाओं का निर्माण हुआ।

बरौनी रिफाइनरी द्वारा आयोजित उक्त प्रेस वार्ता में इडी के अलावे महाप्रबंधकों में सत्य प्रकाश, मुख्य महाप्रबंधक, तरुण कुमार बिसई, मुख्य महाप्रबंधक, डॉ प्रशांत राऊत, मुख्य महाप्रबंधक, जी आर के मूर्ति, मुख्य महाप्रबंधक (सामाग्री एवं संविदा) उपस्थित थे। सी वी इंगले, उप महाप्रबंधक ने बरौनी रिफाइनरी के प्रदर्शन पर प्रस्तुति दी जिसमें तकनीकी माइलस्टोन, वित्तीय हाइलाइट्स, विस्तार परियोजना एवं सामुदायिक विकास पहल शामिल था।

Trending