Connect with us

BIHAR

बिहार होते हुए गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक बनने वाला एक्सप्रेस-वे बिहार के इन 10 जिलों से होकर गुजरेगा

Published

on

बिहार को जल्द ही मिलेगी एक और एक्सप्रेस-वे की सौगात। गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा जो कि बिहार से होकर गुजरेगा। इस सड़क का अधिकतर हिस्सा बिहार के उत्तरी भाग के कई जिलों से होकर गुजरेगा। बिहार को यूपी और बंगाल के बीच आवागमन आसान करेगा साथ ही व्यापार के नए रास्ते भी खुलेंगे। केंद्र सरकार इसके निर्माण के लिए सहमति दे दी है। अभी गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच कोई सीधी सड़क नहीं होने के कारण दूरी तय करने में 1 दिन लग जाता था। जबकि इस एक्सप्रेस-वे के बनने से दोनों शहरों के बीच की दूरी महज 600 किलोमीटर से भी कम हो जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से सबसे अधिक लाभ होगा बिहार को।

कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार ने गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच एक्सप्रेस-वे बनाने का निर्णय लिया है। यह एक्सप्रेस-वे गोरखपुर से शुरू होकर बिहार के गोपालगंज में प्रवेश करेगी। इसके बाद सीवान, छपरा, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, सहरसा, पूर्णिया, किशनगंज होते हुए सिलीगुड़ी को जाएगी। इस एक्सप्रेस-वे का पूरा हिस्सा ग्रीनफील्ड होगा। किसी पुरानी सड़क को एक्सप्रेस-वे में शामिल नहीं किया जाएगा। चूंकि एक्सप्रेस-वे पर गाड़ियों की रफ्तार 100 घंटे प्रति किमी से भी अधिक होती है। यह तभी संभव है जब सड़क सीधी हो। यह एक्सप्रेस-वे गोरखपुर से सीधे सिलीगुड़ी तक जाएगा।

यह सड़क बिहार का चौथा एक्सप्रेस-वे होगा। औरंगाबाद से जयनगर के बीच एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू है। इस के लिए जमीन अधिग्रहण का काम हो चुका है। दूसरा एक्सप्रेस-वे रक्सौल से पटना होते हुए कोलकाता तक जाएगा। भारतमाला-दो के तहत इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा दीया गया है। तीसरा एक्सप्रेस वे बक्सर से भागलपुर के बीच बनेगा । अब गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच तीसरे एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्य शुरू हो गई है। इस एक्सप्रेस-वे का यूपी में गोरखपुर-आजमगढ़ लिंक एक्सप्रेस-वे सहित अन्य सड़कों से भी जुड़ाव होगा। पथ निर्माण विभाग के मंत्री नितिन नवीन ने बताया कि गोरखपुर से सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे के निर्माण से सबसे अधिक लाभ बिहार को होने वाला है। इससे लोगों का सफर आसान होगा साथ ही विकास के भी नए रास्ते खुलेंगे।
 

Trending