Connect with us

BIHAR

बिहार राज्य के कॉलेज के अभ्यर्थियों को राज्य सरकार देगी पर्यटन स्थलों की सैर का मौका

Published

on

बिहार राज्य के विद्यालयों, महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर निकल कर आई है। बिहार सरकार इन सभी अभ्यर्थियों को अपने ख़र्चे पर बिहार के पर्यटन स्थलों की सैर करायी जाएगी। आपको बता दें कि इस परियोजना की शुरुआत किए जाने को लेकर शिक्षा विभाग इस संदर्भ में प्रस्ताव पारित करने का कार्य कर रहा है। भारत सरकार के नई शिक्षा नीति में उच्च शिक्षण संस्थानों के अभ्यर्थियों को पढ़ाई के साथ ही बिहार राज्य के प्रमुख पर्यटन स्थलों का सैर कराने की बात भी प्रस्ताव में सम्मिलित की गई है। इसी को अम्ल में लेने के लिए बिहार में शिक्षा विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

तो वही शिक्षा विभाग के उच्च पद पर स्थापित एक अधिकारी ने इस संदर्भ मे बताया है कि इस नई पहल के शुरू किए जाने से अभ्यार्थी बिहार के सभी पर्यटन स्थलों के इतिहास, वैज्ञानिक योगदान, परंपराओं और संस्कृति आदि से भी परिचित हो पाएँगे, जिनके बारे मे वे अब तक पुस्तकों मे ही निरंतर पढ़ते आ रहे हैं। अभ्यर्थियों को शिक्षा के साथ ही प्रदेश और बिहार के साथ ही अन्य राज्यों में मुख्य ऐतिहासिक और कला-संस्कृति से जुड़े पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराने पर गौर फ़रमाया गया है।

आपको बता दें कि हाईस्‍कूल के अभ्यर्थियों को 1 वर्ष में केवल एक बार बिहार का भ्रमण कराया जाएगा, जहाँ शिक्षक अभ्यर्थियों को बिहार राज्य की संस्‍कृति, इतिहास और भौगोलिक स्थिति से भी परिचित हो सकेंगे। बिहार राज्य सरकार की इस परीयोजना की लोग काफी तारीफ़ कर रहे है।साथ ही बता दे कि CM नीतीश कुमार के शासनकाल में विधालय के छात्रों के परिभ्रमण की योजना को स्वीकृति दे दी गई थी। क्योकि इससे अभ्यर्थियों की बौद्धिक क्षमता में भी काफ़ी वृद्धि होती है।

Trending