Connect with us

BIHAR

बिहार में राशन कार्ड बनाना हुआ और भी आसान, घर बैठे ऐसे करे आवेदन

Published

on

बिहार राज्य में कई ऐसे परिवार के लोग भी है जो राशन कार्ड से वंचित है। जिसकी वजह से उन्हें सरकारी राशन  मिल नहीं पाता है। वैसे लोगों के लिए एक नई खबर है। अब बिहार राज्य की जनता बिना कहीं चक्कर लगाए घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

बिहार राज्य में राशन कार्ड बनने की प्रक्रिया को सरकार ने बेहद सरल कर दिया है। लोगों की सुविधा को देखते हुए अब सरकार ने Online आवेदन करने की सुविधा प्रदान की है। अब लोग घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। बिहार सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट www.epds.bihar.gov.in पर आवदेन कर सकते हैं। कुछ प्रक्रिया को पूरा करने के लिए Offline भी करना पड़ेगा।

साथ ही आपको बता दें कि सरकार के इस योजना के तहत लोगों को प्रत्येक माह 5 किलो अनाज मिलता है। जिसमें तीन रुपए प्रति किलो चावल और दो रुपए प्रति किलो के रेट से गेंहू मिलता है। राशन कार्ड की Apply करने के लिए जरूरी दस्तावेज में पहचान पत्र के तौर पर ड्राइवरी लाइसेंस, आधार कार्ड या पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी। साथ ही इनकम सर्टिफिकेट की भी जरूरत पड़ेगी।

Online आवेदन करने के बाद जरूरी दस्तावेज लगाकर इससे संबंधित राजस्व अधिकारी को जमा करना होगा और इसको जाँच करने के बाद निर्धारित समय सीमा 15 दिनों के अंदर राशन कार्ड आपको मिल जाएगा।

Trending