Connect with us

BIHAR

बिहार में दाखिल खारिज करना होगा और भी आसान, ऑटोमैटिक म्यूटेशन प्रक्रिया के लिए ऐसे कर सकेंगे आवदेन

Published

on

बिहार राज्य की राजस्व व्यवस्था हासिये पर है। कर्मचारी से लेकर राज्य स्तर तक के अधिकारियों के कामों पर सवाल शुरू से ही उठते आ रहे हैं। ऑटोमेटिक म्यूटेशन प्रक्रिया के प्रभावी होने से दाखिल खारिज की प्रक्रिया और भी आसान हो जाएगी। जिसको लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने पूर्ण रूप से तैयारी शुरू कर दी है।

बिहार में दाखिल खारिज की प्रक्रिया बहुत ही परेशानी भरी है। इसको कराने में लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना होती है, लेकिन इस स्वतःसंचलित प्रक्रिया के प्रभावी होने से लोग रजिस्ट्री के समय ही दाखिल खारिज की प्रक्रिया करा लेंगे। जिससे लोगों को काफी सुविधा होगी।

साथ ही बता दें कि बिहार राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। जिससे लोग जमीन रजिस्ट्री के दौरान ही ऑटोमैटिक म्यूटेशन का आवेदन फाॅर्म भरेंगे। जिसके बाद कुछ चरणों में स्वत: दाखिल खारीज हो जाएगी। कातिब की जवाबदेही को लेकर भी चर्चा चल रही है, किसी तरह के गलत गतिविधियों में शामिल पाए जाने पर कातिल का लाइसेंस भी रद्द करने की भी बात सामने आ रही है।

इधर भूमि सुधार विभागर मंत्री रामसूरत राय व अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने इसको लेकर विस्तार से विचार-विमर्श किया है। इस नियम के लागू होने से लोगों को काफी फायदा होगा, जहाँ अभी लोगों को दाखिल खारिज की प्रक्रिया के लिए कर्मचारी से लेकर अधिकारियों तक के आगे पीछे करने पड़ते हैं। वही पैसे भी देने पड़ते हैं, जिसके बाद इन सभी परेशानियों से निजात मिलेगा।

Trending