Connect with us

BIHAR

बिहार में छोटी-छोटी नदियों को आपस में जोड़ा जाएगा, सीएम नीतीश कुमार ने दिया आकलन का निर्देश

Published

on

बिहार सरकार अपने स्तर पर छोटी-छोटी नदियों को भी आपस में जोड़ने के लिए योजना बनाएगी। शुक्रवार को हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग में सीएम नीतीश कुमार ने जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में इस आशय के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसे लेकर व्यवहारिक आकलन कराएं। इन छोटी-छोटी नदियों के जुडने से जल संरक्षित होगा एवं सिंचाई में भी सुविधा होगी। हालांकि नदियों में गाद को लेकर उन्होंने कहा कि गाद प्रबंधन के लिए काम करें। सात निश्चय-2 के तहत सभी खेतों तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने की बात कही।

गंगा जल आपूर्ति योजना के तहत बोधगया, राजगीर, गया एवं नवादा के लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को लेकर अभी काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इस योजना को निर्धारित समय के अंदर ही पूर्ण करें। यह योजना जल-जीवन-हरियाली अभियान के अंतर्गत शुरू की गई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संसाधन विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण, नगर विकास एवं आवास विभाग आपस में समन्वय बनाकर काम करें। उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि बाढ़ से बचाव के लिए ली गयी सभी योजनाओं को ससमय पूरा करें

संकेतिक चित्र

जल संसाधन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने सिकरहना नदी के दायें किनारे पर तटबंध निर्माण, टाल विकास योजना, कोसी-मेची लिंक योजना, बख्तियारपुर में गंगा की धार के पुनस्र्थापन कार्य, उत्तर कोयल जलाशय परियोजना, उत्तर बिहार की बाढ़, जल जमाव की समस्या, दक्षिण बिहार की सिंचाई व बाढ़ की समस्या, गंगा जल आपूर्ति योजना तथा हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने की योजना के संबंध में अद्यतन जानकारी दी।

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त परामर्शी मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार एवं विशेष कार्य अधिकारी गोपाल सिंह मौजूद थे। वहीं जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ व कई अन्य आला अधिकारी बैठक में वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े थे।

Trending