Connect with us

BIHAR

बिहार में कोसी नदी पर बनेगा 7 किमी लंबा पुल, निर्माण कार्य शुरू, इन 7 जिलों को होगा सीधा लाभ

Published

on

बिहार में के विकास को लेकर अनेक कार्य लगातार किए जा रहे हैं। गंगा नदी पर 14 पुलों के निर्माण से लेकर राज्य में 4 एक्सप्रेसवे के साथ ही 4 लेन की कई सड़कों का निर्माण एवं वर्तमान नेशनल हाइवे के चौड़ीकरण जैसे कई कार्य किये जा रहे हैं। इसी के साथ हीं कोसी और पूर्व बिहार के लोगों के लिए बड़ी खबर यह है कि वीरपुर-बिहपुर NH-106 पर नदी पर पुल निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। जून 2024 तक इस परियोजना को पूर्ण होने की उम्मीद है। इस प्रोजेक्ट के तहत मधेपुरा जिले के फुलौत से भागलपुर के बिहपुर तक बनने NH-106 के मिसिंग लिंक का निर्माण भी शुरू हो गया है। इस पुल केनिर्माण से कई जिलों को लाभ होने वाला है।

NH-106 में कोसी नदी पर फोरलेन फुलौत पुल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इसको 3 साल में पूरा करने का लक्ष्य है। इसके पूरा होने पर 6 जून 2024 को उदाकिशुनगंज से बिहपुर को जोड़ने के लिए लगभग 29 किमी लंबी सड़क पर आवागमन शुरू हो जाएगा। मीले सूत्रों के अनुसार 1478.4 करोड़ रुपये की लागत से इसका निर्माण पूरा होगा।

प्रतीकात्मक चित्र

इस पुल की लंबाई 28.91 किमी होगी। साथ ही कोसी नदी पर 6.93 किमी लंबा पुल बनेगा। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 10 वर्षो तक संवेदक द्वारा पुल की देखरेख की जाएगी। कार्य की निगरानी NH डिविजन खगड़िया व मधेपुरा करेगी। सूत्रों के अनुसार मधेपुरा, भागलपुर, खगड़िया, सहरसा, सुपौल, बेगूसराय और कटिहार जैसे जिलों को सीधा लाभ होगा।

बता दें कि बीते वर्ष 2020 में 21 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मिसिंग लिंक निर्माण की आधारशिला रखी थी। विश्व बैंक ने 136 किमी लंबे वीरपुर-बिहपुर NH-106 के निर्माण का खर्चा 2002 में उठाया था। हालांकि, वीरपुर से फुलौत तक सड़क निर्माण कराने के बाद विश्व बैंक ने अपना हाथ पीछे कर लिया। इस कारण 30 किमी तक सड़क व पुल निर्माण कार्य रूक गया था। NH व NHI को काम मिलने के बाद अब काम शुरू होगा। एप्रोच रोड के लिए भूमि अधिग्रहण की बाधा भी लगभग दूर कर ली गई है। भागलपुर जिले के सुल्तानगंज से अगुवानी घाट के बीच गंगा नदी पर उच्च स्तरीय पुल एवं पहुंच पथ निर्माण के संबंध में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के वरीय अधिकारी ने यह जानकारी दी कि इस परियोजना में भू-अर्जन से संबंधित कोई समस्या नहीं है और पहुंच पथ कार्य प्रगति पर है।

Trending