Connect with us

CAREER

बिहार में अगले साल 17000 सरकारी पदों पर होगी बहाली, इन विभागों द्वारा निकाली जाएंगी वैकेंसी

Published

on

सरकारी नौकरी करने के लिए इक्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल आने वाले नए साल 2022 में बिहार के अलग-अलग विभागों में बंपर वेकेंसी आने वाली है। सरकारी नौकरि की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को राज्य सरकार बड़ा तोहफा देगी। दरअसल बिहार में 17 हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति होने वाला है। बता दें की इनमें से कई पद ऐसे हैं जिनकी परीक्षा और काउंसेलिंग हो चुकी है लेकिन अंतिम रिजल्ट अभी बाकी है। वहीं इसके अलावा कई नये पदों के लिए भी वैकेंसी निकलने वाली है।

जानकारी के अनुसार बिहार के अलग-अलग सरकरी विभागों में पदों को भरने के लिए आवेदन निकाले जाएंगे, जिसके अंतर्गत बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC), बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) और बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) शामिल हैं। इन तीन संस्थाओं के द्वारा ही बिहार में 17 हजार से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा। हालांकि 17 हजार पदों में लगभग 7300 पद ऐसे हैं जिनका सिर्फ फाइनल रिजल्ट आना बाकी है। वहीं इसके अलावा लगभग 5100 पदों के लिए विज्ञापन भी जारी हो चुका हैं। हालांकि इसके लिए अभी परीक्षा आयोजित नहीं की गयी है। जबकि लगभग 5000 पदों के लिए नए साल में विज्ञापन जारी किया जाएगा।

बता दें, बिहार तकनीकी सेवा आयोग (BTSC) ने इस वर्ष जेइ नियुक्ति की काउंसेलिंग कर ली है, रिजल्ट तैयार भी है, लेकिन फाइनल रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। संभवतः नए साल में रिजल्ट क्लियर हो जाएगा। इसके अंतर्गत कई विभागों में लगभग 6300 सिविल, इलेक्ट्रिकल, मेकैनिकल जूनियर इंजीनियरों की नियुक्ति होगी। इसके अलावा मत्स्य प्रसार अधिकारी की काउंसेलिंग भी 16 से 20 दिसंबर के बीच हो चुकी है, वहीं 20 दिसंबर तक काउंसेलिंग का आयोजन हो रहा है जो 24 दिसंबर तक चलेगा। इससे पहले 10-16 दिसंबर तक ऑफ्थेल्मिक असिस्टेंट की नियुक्ति के लिए भी काउंसेलिंग की गई है। इन सबका रिजल्ट अगले साल जारी किया जाएगा।

वहीं करीब 4000 आयुष डॉक्टरों की नियुक्ति के लिए भी विज्ञापन निकला है। वहीं BPSC द्वारा 67वीं संयुक्त परीक्षा अगले वर्ष होगी। इसके तहत 794 पदों पर नियुक्ति होगी। साथ ही असिस्टेंट इंजीनियर की परीक्षा अगले वर्ष 26 और 27 मार्च को आयोजित होगी। 67वीं संयुक्त परीक्षा का विज्ञापन भी अगले साल 2022 में जारी होगा। BSSC द्वितीय इंटर स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन अगले वर्ष जनवरी में जारी होगा। इसमें 3000 रिक्तियों की संभावना है, जिसमे लगभग ढाई हजार रिक्तियां मिल चुकी हैं। तृतीय स्नातक स्तरीय परीक्षा का विज्ञापन भी अगले वर्ष की शुरुआत में आने वाला है और इसमें भी लगभग 2 हजार रिक्तियों की संभावना है, जिनमें से लगभग डेढ़ हजार रिक्तियां आयोग को मिल चुकी हैं।

Trending