Connect with us

CAREER

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा अपडेट, जाने छात्रों को कब तक मिलेगा स्कॉलरशिप

Published

on

बिहार सरकार के तरफ से दी जाने वाले पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवंटन की प्रक्रिया अब लगभग पूरी कर ली गई है। हालांकि छात्रों के लिए राहत भरी खबर है जो लंबे समय से छात्रवृत्ति का इंतजार कर रहे थे। DPO के निर्देशन में जिला स्तरीय जांच टीम का गठन किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार इस टीम का गठन 15 जनवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। इस जांच टीम में उप विकास आयुक्त को भी शामिल किया गया है। बिहार में पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद से छात्र अपनी छात्रवृत्ति का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए प्राप्त सभी आवेदनों को प्रथम चरण में विद्यार्थियों के अपने संस्थाओं द्वारा मूल्यांकित किए जाना था। इस प्रक्रिया के तहत अभी तक 17764 आवेदन संस्थान के स्तर पर स्वीकृत हो चुका हैं। ये आवेदन पिछले 3 वर्षों में प्राप्त किए गए हैं, जिनका अब अंतिम चरण का सत्यापन जिला स्तर पर बनी जांच टीम के द्वारा किया जाएगा।

बिहार राज्य के छात्र जो काफी समय से छात्रवृति का इंतजार कर रहे है, उनके लिए राज्य सरकार ने बिहार पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप 2021 का शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से सम्बंधित छात्रों को छात्रवृति दी जाएगी। इसके लिए अब किसी भी आवेदक को नेशनल स्कालरशिप पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने की जरूरत नहीं है, वह सीधे बिहार सरकार द्वारा जारी पोस्ट मेट्रिक स्कालरशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है। इसके लिए पोस्ट मैट्रिक के छात्र जारी पोर्टल के माध्यम से ही आवेदन करेंगे। उन्हें इधर-उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर से आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते है।

Trending