Connect with us

BIHAR

बिहार को 2 और नेशनल हाइवे की सौगात,NH निर्माण को मिली मंजूरी, इन चार जिलों को होगा मिलेगा लाभ

Published

on

बिहार में NH की दो और योजनाओं को केंद्र ने स्वीकृति दे दी है। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि एक योजना से पटना-बरौनी का वैकल्पिक मार्ग मिलेगा वैशाली बेगूसराय दरभंगा और समस्‍तीपुर जिले के लोगों को इसका फायदा होगा। बिहार में नेशनल हाइवे का जाल दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। राज्‍य और केंद्र सरकार के आपसी तालमेल का लगातार फायदा मिल रहा है। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने राज्‍य में राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) की दो और योजनाओं को हरी झंडी दे दी है।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने सोमवार को इस बात की जानकारी देते हुए यह बताया कि। जिन योजनाओं की स्वीकृति दी गई है उनमें एक NH-122 B और दूसरी NH-527 E है। NH-527 E दरभंगा से रोसड़ा के बीच है। इसके निर्माण पर 495 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे और दूसरी सड़क 122 B हाजीपुर-महनार-बछवाड़ा है। इसके निर्माण पर 470 करोड़ रुपए खर्च किये जायेंगे। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि जल्द ही इन दोनों सड़कों की निविदा की जाएगी।

पथ निर्माण मंत्री ने यह बताया है कि NH-122 B नवघोषित राष्ट्रीय उच्च पथ है। हाजीपुर में महात्मा गांधी सेतु के पास से निकलकर यह पुराने NH पर बछवाड़ा के समीप आकर मिलेगी। इस सड़क का निर्माण दो लेन में किया जाएगा है। पटना से बरौनी  के बीच यह वैकल्पिक मार्ग होगा। NH-527 E भी नवघोषित NH है। यह हजमा चौक, लहेरियासराय से समस्तीपुर के रास्ते होते हुए रोसड़ा को आमस-दरभंगा पथ से आकर जुड़ेगी। इस नए NH के निर्माण से दरभंगा से रोसड़ा को जाने में आसानी होगी। उत्तर बिहार को दक्षिण बिहार से जोड़ने की एक अलग संपर्कता भी मिलेगी।

Trending