Connect with us

BIHAR

बिहार के CM नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, फुटपाथ पर रहने वालों के लिए बनाई जाएगी बहुमंजिली इमारत

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को यह ऐलान किया की शहरी क्षेत्र में फुटपाथ व पुल के नीचे रहने वाले लोगों के लिए सरकार के तरफ से बहुमंजिली इमारत का निर्माण कराया जाएगा। जिससे लिए जमीन निर्धारित किया जा रहा है। सरकार जमीन खरीद कर भवन का निर्माण कराएगी। पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट व नगर विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री ने यह बात कही। साथ हीं उन्होंने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि 3 अन्य स्मार्ट सिटी क्रमश: मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ व भागलपुर की योजनाओं का भी काम शीघ्रता से कराएं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सड़क के किनारे और पुल के नीचे रहना कोई मतलब नही है। हम तो किसी को हटाते नहीं लेकिन ऐसे लोगों के रहने के लिए उचित जगह होनी चाहिए। सरकार की ओर से ऐसे लोगों के लिए जगह उपलब्ध करायी जाएगी। तथा अधिकारियों को यह आदेश दिया कि जहां-जहां जरूरत है वहां बहुमंजिली इमारत बनाकर दे दीजिए। संबंधित इमारत का रख रखाव भी सरकार की ओर से किया जाएगा। सारी सुविधाएं भी उपलब्ध करायी जाएगी। अपने पहले कार्यकाल में ही उन्होंने यह कहा था। एक इमारत बना भी। वह उसे देखने भी गए पर बाद में नहीं बना।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि केवल स्मार्ट सिटी नाम हीं नही बल्कि वह स्मार्ट होना भी चाहिए। पटना में स्मार्ट सिटी का काम में देरी हुआ लेकिन खुशी है कि अब काम हो रहा है। उन्होंने अधिकारियों को काम तेजी से होने का हिदायत दी। सूबे के 258 नगर निकायों का जिक्र कर मुख्यमंत्री ने कहा कि इनके लिए सात निश्चय-2 के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के लिए योजना तैयार की जा रही है। साथ हीं वृद्धाश्रम बनाने के लिए एजेंसी निर्धारित कर लिया गया है। खर्च को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि कम पैसे से स्मार्ट सिटी नहीं बन सकता। जितने पैसे की जरूरत हो खर्च कीजिए। साथ ही यह भी कहा कि विगत 2 वर्षो से कोरोना की वजह से राज्य व केंद्र सरकार का काफी खर्च हो रहा है। पैसे की कमी से विलंब भी होता है। लेकिन सरकार को जो करना है वह करेगी। विकास के काम में कोई रुकावट नही आएगी इसे निश्चित रूप से आगे बढ़ाया जाएगा।

Trending