Connect with us

BIHAR

बिहार के लोगो के लिए खुशखबरी, 3-6 लाख तक है सालाना आय तो मिलेगा सरकारी फ्लैट, जाने पूरी प्रक्रिया

Published

on

शहरी लोगों को जिनके पास घर नही है उन आवासहीनों को आशियाना देने के लिये महानगरों की तर्ज पर भागलपुर नगर निगम भी कमर कसने लगा है। लो इनकम ग्रुप के लोगों के लिये एलआईजी फ्लैट के तर्ज पर बनाने के लिये जिला प्रशासन को भागलपुर में लगभग आधा एकड़ सरकारी भूमि की तलाश की जा रही है। ऐसे जमीन फिलहाल भागलपुर में नहीं होने के चलते नाथनगर एवं जगदीशपुर के अंचलाधिकारी से जमीन खोजने के लिये निर्देश दिया गया है। जमीन मिलने के बाद मल्टी स्टोरी बिल्डिंग के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। यह मल्टी स्टोरी बिल्डिंग प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के घटक में शामिल अफोर्डेबल हाउसिंग के लिये किफायती घर बनायी जाएगी।

हालांकि यह घर उन जरूरतमंदों को मिलेगी जिनके पास न तो जमीन है और ना ही रहने के लिए घर है लेकिन इस तरह के मकान लेने के लिये पैसा खर्च कर सकते हैं। यह मल्टी स्टोरी बिल्डिंग लगभग 43 हज़ार 560 वर्गफीट में बनेगी जिसमें खेल ग्राउंड, कम्युनिटी हॉल, कार पार्किंग, मिनी हॉस्पिटल, चिल्ड्रेन पार्क और मिनी मार्केट भी बनाया जाएगा। इस तरह के मकान मिलने के लिये कुछ शर्त भी निर्धारित किये गये हैं। इन शर्तों में लगभग 5 वर्ष से अधिक समय से रह रहे हों, शहर में उनका कोई जमीन या मकान नहीं होने के साथ ही जिसकी आमदनी 3 लाख से 6 लाख तक हो।

ऐसे मकान पाने वालों के लिये ज्यादा आवेदक होने पर लॉटरी से मकान आवंटित किया जाएगा। इस तरह के मकान को आवंटित करने के लिये आवंटियों के चयन के लिये सर्वे कराया जाएगा। इस विषय मे नगर निगम के सिटी मैनेजर रविश चंद्र वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में शामिल अफोर्डबल हाउस निर्माण के लिये जिला प्रशासन से आधा एकड़ जमीन उप्लब्ध कराने की मांग करने की बात कही। उन्होंने बताया कि जमीन मिलने के साथ  ही योजना के मुताबिक काम भी प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Trending