Connect with us

BIHAR

बिहार के लिए अच्छी खबर, अररिया-गलगलिया रेल परियोजना के काम आएगी रफ्तार, 9 स्टेशन बनाने की योजना

Published

on

अररिया वालो के लिए यह अच्छी खबर ये है कि अररिया-गलगलिया रेल परियोजना पर हो रहे काम में रफ्तार आएगी। जिला में 9 स्टेशन बनाने की योजना है। DM प्रशांत कुमार ने सीएच की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे कटिहार के अधिकारियों ने रैयतों के भुगतान संबंधि मामलों की जानकारी दी। रेल अधिकारी ने DM से कहा कि जिले में 47.60 किमी रेल लाइन का निर्माण करना है। आशंका जताते हुए उन्होंने कहा कि खवासपुर से लक्ष्मीपुर बैजनाथपुर के बीच भुगतान नहीं होने के कारण कार्य बाधित हो सकता है। इस रेल खंड पर अररिया कोर्ट, अररिया आरएस, रहमतपुर, खवासपुर, लक्ष्मीपुर, बांसबाड़ी बरदाहा, कलियागंज व टेढ़ागाछी में स्टेशन का निर्माण करना है। DM ने मामले पर गंभीरता जताते हुए रैयतों के लंबित भुगतान को लेकर शिविर लगाने के लिए जिला भूअर्जन पदाधिकारी वसीम अहमद को निर्देश दिया।

हुई बैठक में इंडो-नेपाल सीमा सड़क, अररिया-गलगलिया रेल लाइन परियोजना, NH 327ई पर आरओबी निर्माण, NH 57ए के चौड़ीकरण, परियोजना (नया बाइपास फॉरबिसगंज), NH 327 ई चौड़ीकरण, 52वीं वाहिनी SSB के नियंत्रणाधीन बीओपी व बटालियन मुख्यालय निर्माण परियोजना, 56वीं वाहिनी SSB के नियंत्रणाधीन बीओपी निर्माण परियोजना, 45वीं वाहिनी SSB के नियंत्रण में एक बीओपी निर्माण, महानंदा बेसिन (फेज-2) अंतर्गत रतवा नदी पर तटबंध निर्माण सहित परियोजना वार लंबित मामलों की समीक्षा की गई।

बैठक में इस बात पर चर्चा हुआ कि कुआड़ी से भलवा तक 3 किमी सड़क का निर्माण लंबित है। इस पर DM ने कार्य एजेंसी को निर्देश दिया कि अगले माह तक सड़क का कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें। साथ ही कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण को निर्देशित किया कि सिकटी सड़क के मरम्मत के लिए टीम गठित कर स्थलीय जांच कर 1 सप्ताह के अंदर प्रतिवेदन समर्पित करना सुनिश्चित करें। DM ने निर्देश दिया कि जिन रैयतों का भुगतान लंबित हैं उसकी जांच सीओ, डीसीएलआर से करा कर प्रतिवेदन दें। बैठक में अपर समाहर्ता अनिल कुमार ठाकुर, SSB कमांडेंट और प्राधिकृत एजेंसी के तकनीकी अधिकारी आदि भी मौजूद थे।

Trending