Connect with us

BIHAR

बिहार के रेलवे स्टेशन बने इको स्मार्ट, मिला ISO सर्टिफिकेट, सूची में इन स्टेशनों को किया गया है शामिल

Published

on

पूर्व मध्य रेलवे के 52 स्टेशनों ने पर्यावरण प्रबंधन के लिए आईएसओ-14001:2015 प्रमाण-पत्र हासिल किया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से ये सर्टिफिकेट दिया गया। जिसमे पटना, दानापुर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल और सोनपुर शामिल है। पूर्व मध्य रेलवे के 52 स्टेशनों को ISO सर्टिफिकेट पर्यावरण प्रबंधन के लिए मिला 14001:2015 ग्रेडनेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से मिला प्रमाण-पत्रवक़्त नहीं है? बिहार और झारखंड के 52 रेलवे स्टेशन इको स्मार्ट हो गए। पूर्व मध्य रेल ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों को लागू कर ये मुकाम हासिल की है। 52 स्टेशनों पर रेलवे बोर्ड की ओर से 24 पैरामीटर लागू किए गए थे। 

पर्यावरण प्रबंधन के लिए ISO-14001:2015 सर्टिफिकेट देने,
यात्री सुविधाओं को बहाल करने के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों पर सफाई, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था और पर्यावरण संरक्षण के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इको स्मार्ट स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने 52 स्टेशनों पर रेलवे बोर्ड के सुझाए गए 24 पैरामीटर लागू किए। इन्हें पर्यावरण प्रबंधन के लिए ISO-14001:2015 सर्टिफिकेट भी दिया गया। 

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने प्रेस रिलीज में बताया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से निर्धारित पूर्व मध्य रेल के 52 नॉमिनेटेड स्टेशनों में से 45 का संबंधित राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के लिए सहमति मिलने के बाद स्थापित (सीटीई) प्रस्तावों की ऑनलाइन प्रस्तुतियां सुनिश्चित की गई। पूर्व मध्य रेल के सभी 45 स्टेशनों के लिए स्थापना की सहमति के लिए NOC हासिल कर ली गई। 32 स्टेशनों को कंसेंट-टू-ऑपरेट (CTO) दी गई।

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से निर्धारित जल संचय, वायु प्रदूषण नियंत्रण और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की आवश्यकताओ को सुव्यवस्थित करने में रेलवे ने मदद की है। और इस पर ISO प्रमाण पत्र मिला। रेलवे से मिली जानकारी अनुसार पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करते हुए पटना, दानापुर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, सोनपुर,मुजफ्फरपुर, धनबाद, गया स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल क्रसिंग मशीन और कंपोस्टिंग प्लांट की स्थापना की गई है। इसके साथ दानापुर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, बरौनी स्टेशनों पर वर्षा जल संचयन और वाटर साइक्लिंग सिस्टम, एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना की गई है।

Trending