Connect with us

BIHAR

बिहार के युवाओं के लिए अच्छी खबर, खनन विभाग में होगी बहाली, जाने कब से शुरू होगी बहाली प्रक्रिया

Published

on

राज्य सरकार जल्द ही बिहार के छात्रों को एक खुशखबरी देने वाली है। दरअसल बिहार सरकार के लिए बालू का खनन राजस्व का एक बड़ा स्त्रोत है ऐसे में सरकार बड़ी संख्या में इस खनन विभाग में युवाओं को रोजगार देने को लेकर विचार कर रही है। हालांकि इसको लेकर जल्द ही प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी। भले ही राज्य सरकार के लिए बालू का खनन राजस्व का मुख्य स्रोत हो किन्तु खनन विभाग के पास संसाधनों का काफी आभाव है। इस विभाग में कई सारे सरकारी पद खाली पड़े हैं जिस कारण खनन एवं भू-तत्व विभाग अधिकारियों व कर्मचारियों की कमी झेल रहा है।

विभाग में सैकड़ों की संख्या में सहायक निदेशक, अपर निदेशक सहित अराजपत्रित कर्मचारियों के पद खाली हैं। लेकिन विभाग की ओर से अब इन पदों को भरने के लिए कवायद शुरू की गई है, इसके लिए रोडमैप तैयार हो रहा है।

प्रतीकात्मक चित्र

इन कुछ दिन पहले ही 314 खाली पदों को भरने को लेकर मुख्य सचिव ने खान एवं भू-तत्व विभाग की एक समीक्षा बैठक की थी, तब बैठक में यह बात सामने आई कि विभाग संसाधनों और कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। सहायक निदेशक, अपर निदेशक के लगभग 40 पद विभाग में खाली पड़े हैं। इनको प्रोन्नति के आधार पर भरा जाना है लेकिन नई वैकेंसी नहीं होने के कारण प्रोन्नति से इसे भरा जाना मुश्किल काम लग रहा है।

इसके साथ ही इस बात भी ध्यान आकृष्ट कराया गया कि विभाग में अराजपत्रित पदाधिकारियों के भी लगभग 314 पद खाली हैं जो की 10 वर्षों से भरे नहीं गए है। हालांकि इन सभी समस्याओं को जानने के बाद मुख्य सचिव ने विभाग के अपर मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि इन रिक्त पदों को भरने के लिए बहाली का एक रोडमैप तैयार किया जाए, साथ ही बहाली का पैटर्न तैयार करने के लिए भी निर्देश दिया गया है। तथा यह निर्देश दिया गया है कि इस महीने के आखिरी तक ये सारी प्रकियाएं पूरा कर विभाग सामान्य प्रशासन विभाग को नियुक्ति के लिए सभी जरूरी जानकारी मुहैया करा दें।  

Trending