Connect with us

BIHAR

बिहार के जमुई जिले में प्रकृति सुंदरता के बीच ले सकेंगे बोटिंग का आंनद, पर्यटन स्थल के तौर पर उभरेगा जमुई

Published

on

जमुई जिले के खैरा प्रखंड में 1978 में बना गरही डैम जिसे बिहार का दूसरा बड़ा जलाशय कहा जाता है, कहा जाता है कि यह जलाशय करीब 20 किमी के घेरे में फैला है। जमुई जिले में यह नवादा और झारखंड के गिरिडीह के सीमा पर स्थित है। पर्यटन के दृष्टिकोण से यह स्थान महत्वपूर्ण माना जाता है। दरसल अब यहाँ नौका विहार शुरू होने वाला है।पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए और भी कई चीजें यहाँ शुरू की जानी है। फिलहाल अभी बोटिंग के लिए स्टीमर समेत 8 नाव मंगाए गए हैं।

गरही जलाशय में बोटिंग के लिए मोटर लगा हुआ 3 स्टीमर एवं पैर से चलाने वाले 5 नाव को मंगाया गया है। नौका विहार के लिए डैम के पानी पर प्लास्टिक के बड़े-बड़े डब्बे को जोड़ कर एक प्लेटफार्म भी तैयार किया गया है। कोलकाता से वोटिंग के लिए ट्रेनर आये है जो कई लोगों को वोटिंग प्रशिक्षण दे रहे हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

वोटिंग के दौरान कोई हादसा ना हो इसके सुरक्षा के लिए भी कई इंतजाम किये गए हैं। तथा जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षाकर्मि को भी तैनात की गई है। हालांकि यह हमेशा से नक्सल प्रभावि इलाका रहा है, लेकिन बीते कुछ सालों में शांति होने के साथ ही विकास दिखने लगी है, जिसका नतीजा है कि यहां पर्यटन को ध्यान में रखकर यहां काम शुरू कर दिया गया हैं।

वैसे देखा जाए तो जमुई में कई डैम हैं लेकिन पहली बार यहां किसी डैम में नौका विहार शुरू किया जा रहा है। हालांकि इसको लेकर जिले के डीएम अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि यहां पर गरही डैम में पर्यटन छेत्र में बढ़ावा देने के लिए नौका विहार की शुरुआत किया जा रहा हैं, यहां के जगहों से आने वाले पर्यटक उसका आनंद ले सकेंगे। वहां और भी कई प्रकार की सुविधाएं शुरू की जाएंगी। प्रकृति सुंदरता के बीच नौकायन लोगों को खूब भायेगा।

Trending