Connect with us

BIHAR

बिहार के किसानों के लिए राहत भरी खबर, फसल सहायता योजना में शामिल हुई एक और नई फसल

Published

on

विपरीत स्थिति में फसल क्षतिग्रस्त होने पर सरकार द्वारा मुआवजा देने का प्रावधान है। जिससे किसानों को कम से कम आर्थिक नुकसान हो। इसी क्रम में फसल सहायत योजना में अब एक और फसल को शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। हालांकि सूबे के किसानों को यह सूचना विशेष रूप से राहत देगी। खासकर उत्तर बिहार के किसानों के लिए बहुत बड़ी खबर है। यहां लीची की खेती काफी बड़े पैमाने पर की जाती है। लेकिन कोरोना काल या इस तरह की अन्य स्थितियों की वजह से किसानों का काफी नुकसान हुआ। वहीं दूसरी तरफ शाही लीची को बेहतर बाजार एवं किसानों की सुविधा के लिए राज्य बागवानी मिशन आगे आया है। मिशन निदेशक नंदकिशोर ने लीची के लिए विभिन्न विभाग से समन्वय बनाया है।

बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद ङ्क्षसह द्वारा दिए गए मांग पत्र पर उनका जवाब आया है। मिशन निदेशक ने जानकारी दी है कि शाही लीची के बिहार से मुंबई परिवहन हेतु पवन एक्सप्रेस ट्रेन में दो एसी पार्सल वैगन 24 मैट्रिक टन जोड़ने के लिए प्रधान मुख्य वाणिज्यक प्रबंधक, हाजीपुर से बातचीत हो रही है। इसके साथ उधान के सहायक निदेशक 20 पैक हाउस के लिए कृषकों से आवेदन पत्र प्राप्त कर उनकी मदद करेंगे। फसल सहायता योजना में लीची फसल को शामिल करने हेतु सहकारिता विभाग से समन्वय किया जा रहा है। लीची में स्टिंग बग के नियंत्रण के लिए स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम चलेगा। इसके लिए लीची अनुसंधान केन्द्र प्रशिक्षण एवं जागरूकता के लिए अभियान चला रहा है।

निदेशक द्वारा जानकारी मिली है कि GI टैग एवं ओडीओपी फसलों के समग्र विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा है। इस पहल का स्वागत करते हुए बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद सिंह ने कहा कि एक सप्ताह पहले उन्होंने राज्य निदेशालय को पत्र देकर पैकिंग, ट्रेन से भेजन की सुविधा एवं बेहतर बाजार की पहल, सहायता अनुदान की मांग की थी। निदेशक के प्रति आभार जताते हुए कहा कि इस बार लीची उत्पादक को काफी लाभ मिलेगा। बगीचे में खुले मेें धूप और बारिश से काफी परेशानी होती थी। अब पैग हाउस बगान में होगा तो सुविधा मिलेगी। बीस इच्छुक किसान से संवाद कर उसकी सूची विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी।  

Trending