Connect with us

BIHAR

बिहार के किसानों के लिए अच्छी खबर, सिंचाई के लिए तालाब बनवाने में सरकार देगी 90 फीसदी का अनुदान, जानें पूरी योजना

Published

on

हर साल कोसी क्षेत्र में आये बाढ़ के साथ-साथ सुखाड़ के कारण हजारों एकड़ का फसल बर्बाद हो जाता है। कृषि विभाग द्वारा प्रत्येक खेत में पानी योजना के तहत इस साल जिले में 90 प्रतिशत के अनुदान पर 130 खेतपोखरी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

एक तालाब बनाने की लागत 46722 रूपये निर्धारित है। अर्थात मात्र 4600 रूपये में सिंचाई के लिए किसान के खेत में अपना तालाब होगा, जिसमे मत्स्य पालन भी हो सकेगा।

जलसंचयन योजना के अंतर्गत खेत मे एक एकड़ में 20 मीटर लंबी और 20 मीटर चौड़ी और 2.5 मीटर गहराई में तालाब बनेगा। अगर किसी किसान के पास एक एकड़ का भूखंड उपलब्ध नहीं है, तो वह दूसरे किसान के मदद से एक एकड़ भूखंड की सिंचाई हेतु इस योजना का लाभ ले सकता है। इस योजना में संबंधित किसान को अपने खेत में तालाब बनाने के लिए मात्र 10 प्रतिशत ही लागत लगाना होगा। शेष राशि सरकार अनुदान के रूप में देगी।

जल संचयन के लिए बनाए गए इस लघु खेत पोखरी से सिंचाई के साथ-साथ इस तालाब में मछली पालन भी हो सकेगा। पानी की स्थायी व्यवस्था रहने से किसान सब्जी, दलहन आदि की भी खेती आसानी से कर पाएंगे। साथ ही मत्स्यपालन कर दोहरा मुनाफा कमा पाएंगे। इससे सिंचाई के अभाव में फसल बर्बाद नहीं होगी।

इससे इलाके की अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी। सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण सह जल संचयन योजना के नोडल पदाधिकारी सोनू कुमार ने कहा कि यह योजना खेतों की सिंचाई, जलसंचयन और रोजी के लिहाज के बेहद महत्वपूर्ण है। बहुत ही कम खर्च में किसान इस योजना से लाभ ले सकते हैं। उनकी आमदनी में भी वृद्धि होगी, और खुशहाल जीवन जी सकेंगे।

Trending