Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 8 जिले के 108 बालू घाटों का 31 जनवरी से 2 फरवरी के बीच होगा टेंडर, आसानी से मिलेगा बालू

Published

on

राजधानी पटना सहित राज्य के 8 जिलों के 108 बालू घाटों का 31 जनवरी से 2 फरवरी तक दोबारा टेंडर होगा। बिहार राज्य खनन निगम ने तकनीकी कारणों से पिछला टेंडर रद्द कर दिया था। इसमें पटना, औरंगाबाद, लखीसराय, रोहतास, भोजपुर, जमुई, गया और सारण जिले के बालू घाट शामिल हैं। खनन निगम के मुताबिक इन 108 बालू घाटों का टेंडर बुधवार को जारी हुआ है। इसे भरने की आखिरी तिथि 27 जनवरी है। साथ ही अलग-अलग कार्यक्रमों के मुताबिक आठों जिलों का टेंडर 31 जनवरी से 2 फरवरी तक के बीच खोला जाएगा।

हालांकि पहले लगभग 200 बालू घाटों का टेंडर हो गया है। जहाँ खनन भी शुरू हो चुका है। जिसके बाद बाजार में बालू की कीमत सामान्य होने लगी है। अवैध बालू खनन एवं ओवरलोडिंग को ले कर मिल रही शिकायतों के बीच मंगलवार को अनुमंडल प्रशासन ने कई ओवरलोड वाहनों को पकड़कर खनन विभाग को सौंपा। साथ ही ठेकेदारों को सख्त निर्देश दिया गया है। मंगलवार को पालीगंज SSP अवधेश दीक्षित व SDO मुकेश कुमार ने टीम बनाकर लगभग सभी घाटों का निरीक्षण किया इसी बीच19 ओवरलोडिंग वाहनों को भी जब्त भी किया गया।

SSP ने बताया कि महाबलीपुर एवं जलपुरा बालू घाट के ठेकेदारों को चेतावनी दी गई है कि एग्रीमेंट की शर्तों का पालन नहीं करने पर घाट बंद कराने की अनुशंसा की जाएगी। इसके अलावा पालीगंज विक्रम और रानी तालाब के बालू घाटों पर ठेकेदारों को भी सख्त निर्देश दिया वहीं ओवरलोडिंग में रानी तालाब में 8, विक्रम में 7 और दुल्हन बाजार में 8 गाड़ी को जप्त कर लिया गया है जिसे खनन विभाग और परिवहन विभाग को आवश्यक कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है। (इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं)

Trending