Connect with us

BIHAR

बिहार के इन 10 शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था में होगी बदलाव, जाम से मिलेगी छुटकारा, लगेंगे ट्रैफिक सिग्‍नल

Published

on

बिहार राज्य के एक दर्जन बड़े शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त की जाएगी। ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार करने के लिए राज्य के 12 बड़े शहरों की ट्रैफिक समीक्षा की जाएगी। जिसमे शहर की आबादी, गाड़ियों की क्षमता, जाम लगने वाले इलाके, पुलिस बल एवं आधरभूत संरचना आदि पर विचार-विमर्श किया जाएगा। साथ हीं सड़क सुरक्षा को भी ध्यान में रखते हुए इस पर भी बल दिया जाएगा ताकि दुर्घटनाओं में कमी आ सके। प्रथम चरण में प्रमंडलीय मुख्यालय वाले शहरों का चुनाव किया गया है। तथा इसके बाद अन्य शहरों की बारी आएगी।

ट्रैफिक आइजी एमआर नायक ने समीक्षा काम की भी शुरूआत कर दी है। दरअसल पिछले सप्ताह ही छपरा में समीक्षा बैठक की गई है। इसके अलावा पटना, मुजफ्फरपुर, गया, सारण, मुंगेर, बेगूसराय, भोजपुर, पूर्णिया, भागलपुर व दरभंगा जैसे शहरों की ट्रैफिक व्यवस्था की भी समीक्षा की जाएगी। शहरीकरण के साथ-साथ सड़कों पर भी वाहनों का दबाव लगातार बढ़ रहा है। बिहार के तमाम पुराने शहरों की सड़कें 50 से 100 साल पुरानी हैं, और उसी हालत में। जबकि वाहनों की संख्‍या कई गुना बढ़ गई है। अब ऐसे में छोटे शहरों में भी जाम लगना आम बात हो गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के दृष्टिकोण से इन शहरों के महत्वपूर्ण चौक-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने की योजना है। जिसके लिए मुख्य जगहों के प्रस्ताव मांगे गए हैं। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस बल बढ़ाने की भी योजना है। हालांकि इस पर विचार किया जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस को भी अत्याधुनिक तकनीक से लैस करने का काम भी शुरू हो चुका है। इसके अंतर्गत नालंदा, भागलपुर, पटना समेत कई शहरों में पुलिस को बाडी वार्न कैमरा और स्पीड गन आदि भी उपलब्ध कराए गए हैं। पुलिस आधुनिकीकरण योजना से दूसरे शहरों के लिए भी इन उपकरणों की खरीदारी की जाएगी।

Trending