Connect with us

BIHAR

बिहार के इन स्टेशनों पर नये साल से मिलेगा मेट्रो तर्ज पर कार्ड, टिकट की लंबी लाइनों से मिलेगी निजात

Published

on

पटना जंक्शन से यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को अब टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने से राहत मिलेगी। रेलवे के तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए अब मेट्रो कार्ड की तर्ज पर कार्ड जारी किया जाएगा। जिस कार्ड के जरिए यात्री ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन से टिकट ले सकेंगे।

यह सुविधा सबसे पहले पटना जंक्शन को नए वर्ष में मिलेगी। इसके अलावा दानापुर मंडल के तीन अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा शुरु होगी। बताया जा रहा है कि पटना जंक्शन पर नए वर्ष के पहले या दूसरे महीने से मशीन से टिकट मिलना आरंभ हो जाएगा। जंक्शन के अलावा राजेंद्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र जंक्शन और दानापुर स्टेशन पर भी यह सुविधा उपलब्ध होगी। 

प्रतीकात्मक चित्र

मीले सूत्रों के अनुसार रेलवे इसके लिए ATM कार्ड जैसा एक कार्ड जारी किया करेगा, जिसको रिचार्ज कराना होगा। कार्ड को ही मशीन में स्वाइप करने से यात्रा प्रारंभ व गंतव्य स्टेशन के बीच टिकट का विकल्प मिलेगा। यात्री मात्र 1 से 2 क्लिक में सामान्य टिकट ले सकते हैं। यह सुविधा पटना समेत चार स्टेशनों से शुरू की जाएगी।

इस सुविधा के शुरू होने से अब यात्रियों को टिकट काउंटर पर लाइन में खड़े होकर इंतजार नही करना पड़ेगा। साथ ही खुदरा पैसे नहीं होने व टिकट लेने में अधिक समय लगने की झंझट से भी छुटकारा मिलेगी। दानापुर DRM प्रभात कुमार ने कहा ऐसी सुविधा से रेलवे पर लोगों का भरोसा बढ़ेगा। पटना, राजेंद्र नगर, दानापुर व पाटलिपुत्र जैसे स्टेशन से यात्रा करने वाले लाखों लोगों को पर्व के समय भीड़भाड़ से राहत मिलेगी आराम से टिकट ले सकेंगे।

पटना जंक्शन पर कुल 6 मशीनें लगाई जाएंगी। जबकि, दानापुर मंडल के शेष तीन स्टेशनों पर 9 मशीनें लगाई जाएंगी। पटना जंक्शन पर मशीनें आ गई हैं। कैलिब्रेशन व प्लेटफॉर्म निर्माण का काम बाकी है। जल्द ही कनेक्शन देकर इसे रेलवे के सर्वर से जोड़ा जाएगा। जंक्शन के एईएन को मशीन के इंस्टॉल कराने व चालू कराने को कह दिया गया है। फरवरी तक जंक्शन पर मशीन से टिकट लेने की सुविधा शुरू हो जाएगी।

पायलट प्रोजेक्ट में इस सुविधा के सफल होने पर दानापुर मंडल के बड़े स्टेशनों पर भी इसे लगाया जाएगा। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि सब ठीक रहा तो आरा, बक्सर, पटना साहिब, मोकामा, राजगीर, नालंदा समेत अन्य बड़े स्टेशनों पर भी इसकी शुरुआत होगी। यह मशीन उन स्टेशनों पर लगाया जाएगा। जहां से अधिक संख्या में अनारक्षित टिकट की बिक्री होती है।

Trending