Connect with us

BIHAR

बिहार का लाल UPSC टॉपर शुभम विद्यालय पहुँचकर बच्चों को बताएँ सफलता के टिप्स

Published

on

कुछ दिनों पहले UPSC के परिणाम जारी हो चुके हैं‌। पूरे भारत देश में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बिहार राज्य के के कटिहार के शुभम आजकल सफलता के नियम सिखा बच्चों के बीच बता रहें हैं।बिहार के कटिहार के विवेकानंद शिक्षण संस्थान में जाकर शुभम ने शिक्षकों का आशीर्वाद लिया, साथ उसके दीप प्रज्वलित किया। वहाँ उपस्थित लोगों ने फुल माला और पुस्तकें भेंट कर शुभम का बेहतरिन स्वागत किया।

जब वर्ष 2000 में शुभम नर्सरी कक्षा में अध्ययनरत थे, तो उस समय की की स्मृतियों को साझा करते हुए बतातें हैं- मै पहली बार विद्यालय में असमय बेल बजाने के कारण शिक्षकों के द्वारा पिटाई खाया हूँ। शुभम ने कहा की असल अनुशासन मैने इसी विद्यालय से सीखा है। बच्चों को सफलता के गुण सिखाते हुए कहा, पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की बातों को दोहराते हुए की सपने जरूर देखे, उस सपने को साकार करें। बड़े सपने देखने के पश्चात ही याद ही लक्ष्य पर पहुँचाया जा सकता है। जिस सफलता के लिए कठिन परिश्रम और मेहनत की जरूरत होगी।

विद्यालय में छात्र और छात्रों से सीधी बात-चीत करते हुए शुभम भविष्य के बारे में बच्चों से पूछने लगे‌। उत्तर में बच्चों ने इंजीनियर, डॉक्टर तो किसी ने IAS बनने की बात कही। छात्र और छात्रों के IAS बनने से लेकर हर प्रश्न का उत्तर शुभम ने सरल तरीके से दिया, माता-पिता और अध्यापक जो बातें कहते हैं, छात्र और छात्रों को उन्हें सुनकर जीवन में उतारने की जरूरत है ऐसा शुभम नें बच्चों से कहा। शुभम ने माता-पिता को बोला कि, बच्चे जो भी बनना चाहें उसे जरूर सपोर्ट करें। मुझे अपने परिवार के सभी सदस्यों का सपोर्ट मिला इसीलिए मैं अपने लक्ष्य तक पहुँच कर सफल हो पाया।‌

Trending