Connect with us

STORY

बिहार का लाल पहली बार मे ही इस तरह IAS बना, मात्र 22 वर्ष की उम्र मे पास की सबसे कठिन परीक्षा

Published

on

UPSC के एग्जाम को पास करना प्रत्येक युवा का एक सपना होता है। हर वर्ष होने वाली इस परीक्षा में भारत देश के लाखों अभ्यर्थी इसमें सम्मिलित होते है, परंतु सफलता कुछ ही अभ्यर्थियों को मिल पाती है। हम आज बात कर रहे है बिहार (Bihar) राज्य के मधुबनी जिले के बाबूबरही प्रखंड के बरुआर के मूल निवासी मुकुंद कुमार (IAS Mukund kumar) की, जिन्होंने केवल 22 वर्ष की आयु में UPSC जैसे परीक्षा को प्रथम कोशिश में क्रैक कर लिया।

UPSC की परीक्षा में मिली 54वीं रैंक

मुकुंद (IAS Mukund kumar) ने केवल 22 साल के कम उम्र में भारत देश के सबसे कठिन परीक्षा में प्रथम ही प्रयास में जीत हासिल की। इस एग्जाम में मुकुंद ने 54वीं रैंक प्राप्त की है। तो वही आपको बता दें कि, मुकुंद ने UPSC के एग्जाम को साल 2019 में दी थी, जिसका रिजल्ट साल 2020 के अगस्त महीने में आया।

मुकुंद के पिता चलाते है, सुधा डेयरी का बूथ

एक तरफ कम आयु में बड़ी कामयाबी प्राप्त करने वाले मुकुंद (IAS Mukund kumar) के पिता जी का नाम मनोज ठाकुर है, जो सुधा डेयरी का बूथ चलाते हैं और इनकी माता जी का नाम ममता देवी है, जो की एक गृहणी है। साधारण परिवार में रहने वाले मुकुंद के पिता ने अपने बेटे की शिक्षा में कभी कोई कमी नही आने दी। पिता जी की आमदनी ज्यादा नही थी कि परिवार को सभी सुविधा दे सके परंतु बेटे की आवश्यकताओं में कभी कमी नही आने दी।

पिता ने बेटे के पढ़ाई के लिए बेचा जमीन

आपको बता दें कि मुकुंद के पिता जी को डेयरी के कार्य से इतनी आमदनी नही हो पति थी कि परिवार का खर्चा चलाने के साथ पूरी सुविधा दिया जा सके।परंतु मुकुंद के पिता जी ने अपने बेटे मुकुंद के पढ़ाई में किसी भी चीज में कभी कोई कमी नही आने दी। यहाँ तक कि बेटे की शिक्षा पूरी कराने के लिए जमीन तक को बेच डाली एवं आज उनके पुत्र ने पूरे भारत देश मे उनका नाम गौरवान्वित किया।

Trending