Connect with us

STORY

बिना कॉलेज और कोचिंग गए बने IPS अफसर, अब छात्रों को फ्री में करा रहे हैं तैयारी

Published

on

हमारे देश भारत में UPSC को लेकर अलग ही जुनून देखने को मिलता है। सालों की मेहनत और कई बार मिली असफलताओं के पश्चात भी उम्मीदवार UPSC ने निरंतर तैयारी में कोई भी कसर नहीं छोड़ते हैं। साथ ही कई ऐसे उम्मीदवार भी होते हैं जो की सरकारी नौकरी को छोड़ कर इस परीक्षा की तैयारी में दिन-रात एक कर देते हैं। ‌आज एक ऐसी ही कहानी चर्चित IPS अफसर संदीप चौधरी की है, इनकी कहानी UPSC की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक प्रेरणादायक कहानी है।‌

संदीप शिक्षा में शुरुआत से ही काफी तेज छात्र रहे फिर संदीप ने दशवीं के पश्चात परिवार के दवाब के चलते ना चाहते हुए भी मेडिकल फील्ड में जाना पड़ा। 11वीं और 12वीं में फिजिक्स में पास होने के लिए पेपर में संदीप ने ‘प्लीज़ पास कर देना’ लिख दिया था। जब संदीप की 12वीं की एग्जाम थी तभी 6 दिन पूर्व ही संदीप के पिता इस दुनिया को छोड़कर चले गया। ऐसे विकट स्थिति में निरंतर पढ़ाई में परेशानी आ रही थी। इसके बावजूद संदीप ने IGNOU में नामांकन ले लिया। घर बैठकर ही ट्यूशन के बच्चे को संदीप पढ़ाने लगें।

आपको बता दें कि संदीप को नौकरी पहले पोस्ट ऑफिस में लगी थी। पोस्टल क्लर्क के 4 पदों के लिए 40 लोगों को चुना गया था। इसके पश्चात भी संदीप ने टॉप करते हुए जॉब प्राप्त की। इस क्रम में संदीप ने बैंक का भी एग्जाम क्लियर किया। यही तक नही, संदीप ने फिर भारतीय सेना से जुडे। संदीप UPSC तैयारी के पीछे बताते हैं, गुवाहटी में पोस्टिंग के दौरान रूममेट ने UPSC परिक्षा पास कर लिया था‌। संदीप भी UPSC की तैयारी में लग गए। साथ जी पहले ही कोशिश में सफलता के झंडे गाड़ दिए। UPSC पास किया और संदीप आईपीएस अधिकारी बन गए।

IPS संदीप अपने व्यस्त समय में कार्यक्रम से समय निकालकर अपने योजना ‘ऑपरेशन ड्रीम्स’ के तहत, प्रति दिन ऐसे छात्रों को निःशुल्क कोचिंग देते हैं, जो सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कोचिंग का बड़ा खर्च नहीं उठा सकते हैं और जो निर्धन है।

Trending