Connect with us

STORY

बचपन से ही पिता साथ नही हैं, माँ के साथ हॉस्टल में रहकर पढ़ाई की और IAS बनी, जानें Pratiksha Singh के बारे में

Published

on

पिछले दिनों UPSC के रिजल्ट की घोषणा की गई थी, इस संघ लोक सेवा आयोग के परीक्षा में प्रतीक्षा सिंह ने 662वीं स्थान (Pratiksha Singh UPSC 662 Position) प्राप्त कर जीत का डंका बजाया है। आपको बता दें कि प्रतीक्षा सिंह का जन्म गोंदलामऊ विकासखंड के इस्माइलगंज में हुआ। प्रतीक्षा सिंह ने अन्य चयनित विद्यार्थियों के जैसे ही मेहनत की होगी परंतु जैसी परिस्थितियों में उनका पालन-पोषण हुआ है वह बहुत ही चुनौतियों से भरा है।

कम आयु में पिता नहीं रहें, माँ अभी भी हक की लड़ाई लड़ रही है

मात्र दो साल के उम्र में पिता राकेश सिंह का आकस्मिक निधन के पश्चात माता गुड्डी सिंह अपने मायके नवीपनाह लखनऊ को चली गईं। साथ ही जब ससुराल से मदद नहीं मिली तो मायके में रहते हुए उन्होंने पहले एक प्राइवेट विद्यालय में कार्य किया उसके पश्चात नवोदय में वार्डेन पद पर रहीं। प्रतीक्षा की माँ आज भी अपनी जिंदगी की लड़ाई लड़ रही हैं।

एमिटी यूनिवर्सिटी में अपने अंक के बल पर पढ़ पाईं

वहीं दूसरी ओर प्रतीक्षा बचपन से ही शिक्षा के क्षेत्र में काफी प्रतिभाशाली थी। प्रतीक्षा का प्रारंभिक शिक्षा गाँव के प्राथमिक विद्यालय से ही पूर्ण हुआ जिसके बाद 6th में जवाहर नवोदय विद्यालय,लखनऊ में नामांकन लिया। समाज के द्वारा दिए जा रहे व्यगों के बीच प्रतीक्षा सिंह ने 12वीं में नवोदय विद्यालय,लखनऊ में प्रथम स्थान ला कर टॉप किया। फिर एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ में B.Tech. में दाखिला लिया और निरंतर 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त कर स्कॉलरशिप के जरिये 6 एमिटी यूनिवर्सिटी जैसे महंगी यूनिवर्सिटी से सफलता पाई। साल 2006 से होस्टल ही माँ और बेटी का घर है।

साथ ही प्रतीक्षा ने एमटी यूनीवर्सिटी से B.tech करने के पश्चात लखनऊ विश्वविद्यालय से MA राजनीति विज्ञान से पूरा किया। जिसके पश्चात सिविल सर्विसेज की तैयारी की और तृतीय प्रयास में सफलता भी प्राप्त की। अपनी इस जीत का श्रेय प्रतीक्षा अपनी माँ और शिक्षकों को ही देती हैं। वह इससे पहले PCS की परीक्षा भी निकल चुकीं हैं।

Trending