Connect with us

BIHAR

फुटपाथी दुकानदारों के लिए गुड न्यूज, राज्य के सभी जिलों में बनेंगे वेंडिंग जोन, चिन्हित की जा रही जमीन

Published

on

बिहार में बजट सत्र के बाद राज्य के सभी जिलों में वेंडिंग जोन निर्माण योजना में तेजी आएगी। इस संदर्भ में नगर विकास विभाग द्वारा वेंडिंग जोन बनाने और छोटे दुकानदारों को उनके दुकान के लिए स्थाई जगह उपलब्ध कराने को लेकर जमीन चिन्हित किया जाएगा। इस बारे में बिहार के उपमुख्यमंत्री और नगर विकास मंत्री तारकेश्वर प्रसाद ने बीते गुरुवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। तारकेश्वर प्रसाद पूर्णिया विधानसभा क्षेत्र से भाजपा विधायक विजय कुमार खेमका के प्रश्न का जवाब दे रहे थे।

विधानसभा सत्र के दौरान पूर्णिया विधायक विजय कुमार खेमका ने पूर्णिया में 11 वेंडिंग जोन में अभी तक निर्माण शुरू नहीं होने सम्बन्ध मे प्रश्न उठाया था। डिप्टी सीएम श्री प्रसाद ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च पथ से एनओसी नहीं मिलने के कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है।

प्रतीकात्मक चित्र

दूसरे जिलों में भी ऐसे कई मामले हैं जहां एनओसी नहीं मिलने से वेंडिंग जोन का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा हैं। इस समस्या को लेकर नगर विकास विभाग और पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिवों के साथ बैठक भी की जा चुकी है। वेंडिंग जोन निर्माण को लेकर राज्य सरकार गंभीर है। फुटपाथ दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन का निर्माण केन्द्र महत्वाकांक्षी योजना है। सम्पूर्ण राज्य में वेंडिंग जोन का निर्माण होना है। 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्र के बाद नगर विकास विभाग विभिन्न विभागों के साथ ऐसी खाली जमीनों के विषय में बैठक करेगा, जहां वेंडिंग जोन का निर्माण किया जा सके। चाहें जिला परिषदों की जमीन हो या भूमि राजस्व समेत अन्य महकमों की, जिलावार इसकी जानकारी ली जा रही है। हम गंभीरतापूर्वक इस योजना में तेजी लाएंगे। राज्य सरकार का मकसद है, वेंडिंग जोन बनाकर फुटपाथी दुकानदारों को बसाना है। इससे अतिक्रमण की समस्या का भी निदान हो जाएगा। 

Trending