Connect with us

STORY

पिता के सपनों को साकार करने के लिए बेटी बनीं IPS अफसर, प्रेरक है इनकी कहानी, पढ़ें

Published

on

एक श्रेष्ठ मनुष्य कथनी में कम और करनी में ज्यादा विश्वास करता है। ऐसी ही एक मिसाल देश की बेटी पूजा अवाना ने समाज के सामने पेश की है। उत्तर प्रदेश से आने वाली पूजा ने 22 साल की उम्र में यूपीएससी एग्जाम में सफलता पाई है। पिता विजय अवाना अपनी बेटी आईपीएस अधिकारी पूजा अवाना को पुलिस की वर्दी में देखने को लालायित थे। पिता के सपनों को साकार करने के लिए पूजा ने यूपीएससी की राह थाम ली। सफर मुश्किलों से भरा था लेकिन पूजा ने दृढ़ निश्चय के दम पर पिता के सपनों को साकार किया और आईपीएस अधिकारी बनकर ही दम ली।

पूजा शुरुआत के दिनों से ही पढ़ाई में होनहार छात्रा थी। अक्सर वह टॉप करती थी। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद पूजा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। साल 2010 में यूपीएससी की परीक्षा दी। पहले प्रयास में असफलता मिली। निराशा मिलने के बाद भी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। दूसरे प्रयास में ही वह बेहतर तैयारी और सटीक रणनीति से सफलता हासिल कर ली। पूजा ने 22 साल की उम्र में आईपीएस अधिकारी बनकर मिसाल पेश कर दी। देशभर में उन्हें 316वीं रैंक प्राप्त हुआ।

पूजा ने आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी कर ली है। राजस्थान के पुष्कर में पहली पोस्टिंग हुई थी। 2012 बैच की आईपीएस अधिकारी पूजा अवाना अपने कामों के साथ ही लुक और स्टाइल को लेकर भी सुर्खियों में रहती है। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहती है। यूपीएससी की तैयारी कर रहा है युवाओं को पूजा सलाह देती है कि असफलता या ज्यादा मार्क्स नहीं मिलने से निराश होने की जरूरत नहीं है। अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते रहे और सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करें।

Trending