Connect with us

BIHAR

पटना सहित राज्य के प्रमुख शहरों से अन्य राज्यों के लिए चलेंगी बसें, बढ़ाई जाएगी बसों की संख्या, परिवहन विभाग ने बनाई योजना

Published

on

राजधानी पटना सहित राज्य के प्रमुख शहरों से देश के अन्य राज्यों के लिए बसों का परिचालन शुरू होगा। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम ने इसके लिए योजना तैयार कर ली है। कुछ रूटों पर बसों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। बसों की संख्या और रूट का निर्धारण मौजूदा वित्तीय वर्ष में ही पूरा कर लिया जाएगा ताकि अगले साल से बसों का परिचालन शुरू हो जाए।

निगम अधिकारियों के अनुसार राज्य के कई प्रमुख शहरों से देश के अन्य राज्यों के लिए बसों का परिचालन नहीं किया जा रहा हैं। अगर परिचालन हो भी रहा है तो काफी कम संख्या में। जबकि कई रूट ऐसे हैं जहां पर यात्रियों की संख्या काफी अधिक देखने को मिल रही है। इसी को देखते हुए निगम ने पिछले दिनों एक आकलन निकाला था। जिसमे यह देखा गया कि पटना के अलावा दरभंगा, राजगीर, मुजफ्फरपुर, बोधगया, सहरसा, बक्सर, औरंगाबाद, छपरा, सीवान, गोपालगंज, सासाराम, भोजपुर आदि जिलों से और अधिक बसें चलाने की आवश्यकता है। खासकर इसमे मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, उत्तरप्रदेश, दिल्ली आदि राज्यों के लिए और बस चलाने की जरूरत आंकी गई है।

इसे देखते हुए निगम ने फैसला किया है कि राजधानी पटना सहित राज्य के अन्य प्रमुख शहरों से देश के अन्य राज्यों के लिए बस सेवा शुरू की जाए। इसकी संख्या 200 से अधिक हो सकती है। निगम के तरफ से जल्द ही आवेदन आमंत्रित किया जाएगा। निगम निजी बस मालिकों को चयनित रूटों पर बस चलाने की अनुमति प्रदान करेगा। रूट के साथ-साथ बसों की भी संख्या निर्धारित की जाएंगी। अधिकारियों के अनुसार निगम इस कोशिश में है कि राज्य के सभी प्रमुख शहरों से बस की सुविधा उपलब्ध हो। इनमें सामान्य के अलावा वातानुकूलित बसें भी शामिल होंगी। कुछ रूटों पर वॉल्वो बसों का भी परिचालन होगा ताकि लोग आरामदायक सफर का आनन्द ले सके।

Trending