Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो रेल परियोजना के तहत इन जगहों पर होंगे अंडरग्राउंड स्टेशन, पटना जंक्शन से बैरिया तक होंगे 12 स्टेशन, जाने पूरा प्लान

Published

on

राजधानी पटना मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण अब पूरी रफ्तार है। मलाही पकड़ी से बैरिया में आईएसबीटी बस स्टैंड तक निर्माण कार्य जारी है। वहीं केंद्रीय भूमि को लेकर हुई बैठकों में यह जानकारी सामने आई है कि पटना विश्वविद्यालय के साइंस कॉलेज कैंपस में मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यह पटना के उन 6 अंडरग्राउंड स्टेशनो में शामिल होगा जिसके तहत जमीन के अंदर स्टेशन बनाया जाना हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए रूट भी निर्धारित हो चुका है, जिसमे राजेंद्र नगर, मोइनुलहक स्टेडियम, पटना विश्वविद्यालय, पीएमसीएच, गांधी मैदान और आकाशवाणी शामिल हैं। इसे 42 महीनों में पूरा करने का समय दिया गया है। पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा कार्यकारी एजेंसी को फंड जारी किए जाएंगे। ताकि काम समय पर हो सके।

मिले सूत्रों के अनुसार इसके लिए एलएंडटी कंस्ट्रक्शन के हैवी सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर बिजनेस ने काम लिया है। पटना MRTS के प्रथम चरण में अंडरग्राउंड मेट्रो निर्माण के लिए एलएंडटी ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड से ऑर्डर ले लिया है। एलएंडटी को 6 किमी की टीबीएम शील्ड से जोड़वा सुरंग बनाना है। जहां से मेट्रो अप और डाउन करेगी। इसके अलावा पटना MRTS के पहले चरण के कॉरिडोर 2 के पटना स्टेशन के लिए नए आईएसबीटी पर आर्किटेक्चरन फिनिशिंग, वाटर सप्लाई, सेनेटरी मशीन इंस्टॉलेशन, ड्रेनेज वर्कस जैसे काम कराने होंगे। जनवरी 2022 के दूसरे पड़ाव में पटना मेट्रो का दानापुर रूट में निर्माण शुरू होगा। फिलहाल दानापुर से रुकनपुरा तक एलिवेटेड मेट्रो के लिए यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम किया जा रहा है।

इसके बाद आईएसबीटी से मलाही पकड़ी तक एलिवेटेड मेट्रो का निर्माण कार्य सभी जारी है, जो 6.60 किमी में 250 पिलर बनाए जाने हैं। इनका निर्माण पिछले 1 साल से जारी है। 250 पिलरों में एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन के निर्माण के साथ-साथ एलिवेटेड लाइन भी शामिल हैं। पटना मेट्रो के नार्थ-साउथ कॉरिडोर मेट्रो परियोजना के अंतर्गत पटना जंक्शन से बैरिया के बीच साढ़े चौदह किमी की दूरी में 12 स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर में जिन स्टेशनों के नाम पर विचार किया जा रहा है, उसमें पटना जंक्शन के बाद आकाशवाणी, पीएमसीएच, गांधी मैदान, पटना विश्वविद्यालय, राजेन्द्रनगर, नालंदा मेडिकल कॉलेज, प्रेमचंद रंगशाला, कुम्हरार, जीरो माइल, गांधी सेतु, आईएसबीटी आदि हैं। यात्रियों के अधिक लोड को देखते हुए इस कॉरिडोर पर कम दूरी में ज्यादा स्टेशन रखे गए हैं. कॉरिडोर डाकबंगला, अशोक राजपथ, राजेंद्रनगर से फिर बैरिया तक जाएगा।

Trending