Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो निर्माण कार्य के लिए भूमि अधिग्रहण को स्वीकृति मिली, विदेशी लोन की प्रक्रिया जल्द शुरू

Published

on

बिहार की राजधानी अर्थात पटना में निर्माण हो रहे मेट्रो परियोजना के लिए कुल 76 एकड़ जमीन अधिग्रहण को राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने हरी झंडी अर्थात मंजूरी दे दी है। जिससे कि निर्धारित समय में भूमि अधिग्रहण पूरा होते ही पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (Patna Metro Rail Corporation Ltd.) लोन की प्रक्रिया भी चालू कर देगी। साथ ही बता दें कि लोन विदेशी एजेंसी जायका से लिया जाएगा।

इधर लोन की स्वीकृति होने के पश्चात पटना मेट्रो के अंडरग्राउंड स्टेशनों के निर्माण काम को शुरू करना है। 17500 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 60 प्रतिशत की भागेदारी विदेशी लोग से ही होगी। एशियन डेवलपमेंट बैंक या जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन से लोन लिया जाना है, बाकी के 40 प्रतिशत राशि राज्य और केंद्र सरकार दोनों द्वारा मिलकर दिया जाना है।

साथ ही इधर मेट्रो परियोजना का कार्य बीते वर्ष से ही शुरू है, वर्ष 2023 के मार्च माह तक परियोजना का कार्य पूर्ण कर लिया जाना था। परंतु काम में देरी के कारण वर्ष 2024 के अंत तक मेट्रो का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा, इसके लिए काफी तीव्र गति से कार्य प्रगति पर है। राजधानी पटना वासियों के लिए मेट्रो एक तोहफे से कम नहीं माना जा सकता है‌।

बता दें कि राजधानी पटना में 32 Km में मेट्रो का परिचालन होना है, इसमें 18 Km मेट्रो जमीन के अंदर से मतलब की अंडर ग्राउंड चलेगी। पटना के मलाही पकड़ी, हनुमान नगर में अभी कार्य निरंतर चल रहा है, यहाँ से ISBT बैरिया तक कोरिडोर द्वार का निर्माण किया जाएगा। साथ ही मेट्रो का डिपो भी यहीं बनना है। अभी तक सिर्फ 5 प्रतिशत ही कार्य पूरा हो सका है। LNT कंस्ट्रक्शन कंपनी मेट्रो निर्माण का कार्य निरंतर तीव्र गति से करने में लगी है।

Trending