Connect with us

BIHAR

पटना में इन दो जगहों को 1.75 किमी लंबा सुरंग बना कर जोड़ा जाएगा, राजधानी में बनेगा आकर्षण का केंद्र

Published

on

बिहार की राजधानी पटना में शहर के बीचो-बीच और मुख्य सड़क बेली रोड के नीचे सुरंग का निर्माण किया जाएगा। यह सुरंग राजधानी में स्थित बिहार के ऐतिहासिक और गौरवशाली अतीत समेट कर रखने बिहार संग्रहालय और वस्तु कला के लिए प्रसिद्ध नवनिर्मित पटना म्यूजियम को जोड़ेगा। सुरंग निर्माण की योजना बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट और बिहार की बहुप्रतीक्षित योजनाओं में से एक है। सुरंग निर्माण के बाद पर्यटक एक म्यूजियम से दूसरी म्यूजियम भूमिगत रास्ते से जा सकेंगे।

दोनों संग्रहालय में को जोड़ने की योजना अपने आप में अनोखी है, सुरंग निर्माण के बाद या राजधानी पटना में मुख्य केंद्रों में से एक होगा। दोनों संग्रहालय के बीच की दूरी लगभग 1.75 किलोमीटर है। इस सुरंग के बन जाने के बाद पर्यटक एक संग्रहालय में प्रवेश कर दूसरे संग्रहालय तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

जून में हुए समीक्षा बैठक के दौरान मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने नगर विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा की। बैठक के दौरान विभाग के मुख्य सचिव मौजूद थे, इस दौरान उन्होंने अनेक योजनाओं को प्रेजेंटेशन के माध्यम से मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत किया था। इसी क्रम में दोनों संग्रहालययों को भूमिगत रास्ते से जोड़ने की योजना पर भी चर्चा हुई थी। मुख्यमंत्री ने संग्रहालय के विस्तारीकरण की बात कही और दोनों संग्रहालय को जोड़ने की योजना को बेहतर बताया था। उन्होंने सुरक्षा मानकों को विशेष रुप से ध्यान में रखने की बात कही।

Trending