Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन पर शापिंग मॉल एवं आवासीय कांप्लेक्स निर्माण का रास्ता साफ, बिल्डरों के साथ 25 जनवरी को होगी प्री टेंडर बैठक

Published

on

राजधानी में पटना जंक्शन के पास रेलवे कालोनी की भूमि पर शापिंग मॉल एवं आवासीय कांप्लेक्स निर्माण का रास्ता क्लियर हो चुका है। इसके निर्माण के लिए 7,361 वर्गमीटर खाली जमीन रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) के हाथों सौंप दी गई है। हालांकि इस जमीन पर जो रेलकर्मियों का आवास था वह पहले ही तोड़ कर हटा दिया गया है। आरएलडीए के तरफ से इस भूमि को 99 साल की लीज पर देने के लिए टेंडर आमंत्रित किया गया है। 

हालांकि इस टेंडर के लिए पहले से ही इच्छुक बिल्डरों के साथ 25 जनवरी को प्री टेंडर बैठक बुलाई गई है। टेंडर में भाग लेने वाले सभी आरएलडीए के अधिकारी इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे। भूमि का आरक्षित मूल्य 47 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है। बोली जमा करने की समय अवधि 7 मार्च को निर्धारित की गई है। RLDA के वाइस-चेयरमैन वेद प्रकाश डुडेजा ने कहा कि 5,514.23 वर्गमीटर के एक हिस्से को 99 साल के लिए डेवलपर को पट्टे पर दिया जाएगा, जबकि 1,846.77 वर्गमीटर का एक अतिरिक्त हिस्सा रेलकर्मियों के आवास निर्माण बनाने के लिए दिया जाएगा।

यह स्थल पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 10 से उत्तर की ओर, पश्चिम में मीठापुर फ्लाईओवर, दक्षिण में एक आटो स्टैंड और पूर्व में मौजूदा रेलवे प्रतिष्ठानों से घिरा हुआ है। यह साइट पटना नगर निगम के स्थानीय अधिकार क्षेत्र में है। डेवलपर को रेलवे कालोनी टाइप -2 रेलवे क्वार्टरों की 59 इकाइयों का पुनर्विकास करना अनिवार्य है। इसमें आंतरिक संचलन सड़कों, भूमि निर्माण, नागरिक सुविधाओं के साथ 3 साल की अवधि के लिए उनके रखरखाव का प्रविधान है। रेलवे पुनर्विकास भाग को 2 वर्षों में पूरा किया जा सकता है। 

Trending