Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन के पास होगा सबवे का निर्माण, लोगों को मिलेगी जाम से निजात

Published

on

कुछ समय पहले ही सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा राजधानी पटना स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की 4 याेजनाओं का उद्घाटन एवं 6 का शिलान्यास किया गया था। हालांकि इन सारी योजनाओं को 2 वर्ष में पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उसी वक्त यह निर्धारित हुआ था कि वहीं पटना जंक्शन के सामने वाले हिस्से में सब-वे का निर्माण कराया जाएगा। हालाकि इसके निर्माण से यहां लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगी।

जानकारी के अनुसार, स्मार्ट सिटी योजना के तहत 52.6 करोड़ रुपए खर्च कर मल्टीलेवल पार्किंग और पटना जंक्शन के बीच अंडरग्राउंड पाथवे का निर्माण होगा। हालांकि इसे पूरा करने का लक्ष्य 2 वर्ष रखा गया है। पुल निर्माण निगम की देख-रेख में यह काम होगा। अंडरग्राउंड पाथवे में कार पार्किंग स्थल से पटना जंक्शन तक यात्रियों को लैगेज लेकर आने जाने के लिए ट्रेवलेटर की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ ही जो लोग ट्रेवलेटर से सफर नहीं करना चाहते हैं उनके लिए पाथवे का भी निर्माण होगा, जिससे आने-जाने में किसी को परेशानी नहीं हो। पैदल यात्रियों के लिए 440 मीटर लंबा सब-वे का निर्माण होगा जो बुद्ध स्मृति पार्क के पीछे स्थित मल्टी लेवल पार्किंग होते हुए जीपीओ गोलंबर के पास प्रस्तावित मल्टी माॅडल हब से जुड़ेगा।

पटना जंक्शन से मल्टी लेवल पार्किंग तक का 330 मीटर हिस्सा अंडरग्राउंड होगा। जबकि 110 मीटर सतह पर रहेगा। इस सब-वे में 2 मीटर की दो स्थिर लेन और एक-एक मीटर के दो ट्रेवलेटर का निर्माण होना हैं। स्टेशन के पास ट्रेन यात्रियों को जाम नहीं झेलना होगा। इसके साथ ही मंदिरी नाले को ढंककर पक्की सड़क बनेगा। मिले सूत्रों के मुताबिक, सब-वे निर्माण के लिए डिजाइन तैयार हो चुका है। बताया जा रहा है कि अगले सप्ताह तक पुल निर्माण निगम को डिजाइन मिल जाएगा। फिलहाल भूमि की खुदाई को लेकर सर्वे जारी है। नई तकनीक के माध्यम से भूमि के अंदर होने वाली चीजें जैसे नाला पाइपलाइन, बिजली के तार, फोन के तार आदि को देखा जाएगा, जिससे खुदाई के दौरान इसे लेकर किसी तरह की कोई समस्या न हो।

Trending