Connect with us

BIHAR

पटना को सौगात, अदालतगंज तलाब बना आकर्षण का केंद्र, साथ ही पटना में ये योजनाएं भी होंगी लागू

Published

on

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को जनसेवा केंद्रों के भवन का उद्घाटन किया। जल्द ही टेंडर के बाद यहां 9 वार्डो में जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र बनाने से लेकर टैक्स जमा करने तक का काम शुरू होगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पटना नगर निगम क्षेत्र में वेंडिंग जोन समेत पटना की कई परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास ऑनलाइन किया। इस कार्यक्रम के दौरान विधायक नंद किशोर यादव, महापौर सीता साहू, उप महापौर रजनी देवी एवं डीडीसी रिची पाण्डेय उपस्थित रहे। 

स्मार्ट प्रोजेक्ट मिशन के तहत 10.62 करोड रुपये की लागत से अदालतगंज तालाब का जीर्णोद्धार कर इसे पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया गया है। शहरवासियों के लिए एक नये टूरिस्ट पैलेस का निर्माण किया गया है। यहां तालाब के किनारे बैठने के लिए ट्रेन एवं चबूतरे की भी व्यवस्था की गई है। 100 व्यक्तियों की क्षमता वाले ओपन एयर ऑडिटोरियम फूड कियोस्क, चिल्ड्रेन पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, लेजर लाइट शो, वोटिंग के लिए 5 पैडल बोर्ड की भी व्यवस्था की गई है। तालाब के चारों ओर सोलर लाइट, हाई मास्ट लाइट आदि की व्यवस्था की गई है।

पटना नगर निगम के नौ वार्डों में 4.18 करोड़ रुपये की लागत से शहर में 9 जनसेवा केंद्र भवन बनाया गया है। इनमें वार्ड 14, वार्ड 18, वार्ड 22, वार्ड 38, वार्ड 43, वार्ड 46, वार्ड 53, 58 और वार्ड 65 में जन सेवा केंद्र का संचालन शुरू किया गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल भवन का भी लोकार्पण किया गया। 15.97 करोड़ रुपये की लागत से ्ष बहुमंजिले भवन में इस प्रोजेक्ट का कार्यालय बनाया गया है। अपराध नियंत्रण में इस भवन की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। यहां पुलिस यातायात, स्वास्थ्य एंबुलेंस एवं अन्य सेवाओं की निगरानी और प्रबंधन किया जाएगा। पटना में पहली बार महिलाओं द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन होगा। 

मुख्यमंत्री द्वारा 13.21 करोड़ रुपये की लागत से इंटीग्रेटेड सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम का भी शुभारंभ किया गया। इसके तहत घरों से कूड़ा उठाव की मॉनिटरिंग हो सकेगी। घरों के बाहर क्यूआर कोड लगाए गए हैं। सफाई कर्मियों द्वारा कूड़ा उठाने के बाद स्कैन करते ही कंट्रोल रूम को इसकी जानकारी मिल जाएगी। सफाई कर्मियों की बायोमीट्रिक हाजिरी भी लगेगी। मुख्यमंत्री ने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शिलान्यास भी रखा। इसमे करीब 221.49 करोड़ रुपये की लागत आएगी। 

68.50 करोड़ रुपये की लागत से पटना जंक्शन क्षेत्र पुनर्विकास अंतर्गत सब-वे के निर्माण कार्य शुरू किया गया है। श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल का सौंदर्यीकरण एवं जीर्णोद्धार, वीरचंद पटेल पथ एवं नेहरू मार्ग को जोड़ने वाले पथ का निर्माण, ई-टॉयलेट के निर्माण योजनाओं को भी शामिल किया गया है। 67.11 करोड़ रुपये की लागत से मंदिरी नाला का विकास किया जाएगा। 

मुख्यमंत्री द्वारा पांच वेंडिंग जोन और दो वेंडिंग शेल्टर का शुभारंभ किया गया। इनमें बेउर मोड़, गर्दनीबाग रोड नंबर 1, मैकडॉवेल गोलंबर, अंटाघाट, सैदपुर नहर रोड तथा बिस्कोमान गोलंबर मोड़ के पास दो बिल्डिंग सेक्टर का शुभारंभ किया गया। नासवी ने वेंडिंग जोन बनाने का स्वागत किया है। 

Trending