Connect with us

STORY

नौकरी छोड़ दोनों दोस्तों ने शुरू किया डेयरी फार्म का बिजनेस, बन गए धनवान, ये है कहानी

Published

on

बीते कुछ वर्षों से स्टार्टअप का देश भारत बनकर उभरा है और आपने बहुत सारे स्टार्टअप के बारे में जाना भी होगा। आपने कभी सोचा है कि बाहर छोड़ दिए जाने वाले आवारा जानवरों से कोई कमा कर million-dollar की संपत्ति खड़ा कर सकता है। यह करके दिखाया है नीतू यादव और कृति जांगड़ा ने।

फोर्ब्स की लिस्ट में जगह बनाने वाले हैं ये दोनों नाम सुर्खियां बटोर रहे हैं। दो वर्ष पूर्व को इन दोनों ने यह काम छुट्टी के दिनों में पार्ट टाइम के तौर पर शुरू किया था। ये दोनों डेयरी फार्मिंग को लेकर एक स्टार्टअप चलाती हैं जिसका नाम एनीमॉल है। बिजनेस में छा जाने वाली कंपनी ने अब तक 250 मिलियन डॉलर का फंड इकट्ठा किया है।

राजस्थान से आने वाली नीतु की उम्र 26 साल है और पिता डेयरी किसान है जबकि 28 साल के कीर्ति के पिता हरियाणा में सरकारी नौकरी करते हैं। दोनों दोस्‍तों ने आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई की है। पोस्ट इंजीनियरिंग डिग्री करियर पूरी ना करके इन दोनों ने एक स्टार्टअप की शुरुआत कर दी। अमेरिका में मास्टर ऑफ बिजनेस एक्टिव स्टेशन की पढ़ाई कीर्ति ने की थी। करियर की चिंता छोड़ उन्होंने‌ मवेशियों के व्यापार के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस शुरू करना चाहती थीं।

बता दें कि animall.in नाम से इन दोनों ने एक एप लॉन्च किया। इस ऐप के माध्यम से घर बैठे पशु खरीद और उन्हें बेच सकते हैं। बेवसाइट के जरिए पशुओं को लेकर जानकारी भी इकट्ठा कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर पैसे जीतने का मौका भी आपको मिलता है। भारत में अपनी तरह का एनिमॉल इकलौता मोबाइल ऐप है। यह आपको 100 किलोमीटर के रेंज में पशु विक्रेताओं और खरीदारों की जानकारी देता है। आप उनसे सरलता से संपर्क साध सकते हैं और कीमतों पर बातचीत कर सकते हैं। 2019 में इस ऐप को लॉन्च किया गया था और यह अग्रणी स्टार्ट अप है जो देश में पशु से जुड़ी हुई परामर्श सेवा और पशुओं को खरीदने व बेचने की सर्विस देता है।

Trending