Connect with us

STORY

नौकरी करते हुए तीसरे प्रयास में बिहार के आलोक ने क्रैक किया UPSC, युवाओं को देते हैं ये टिप्स

Published

on

यूपीएससी के प्रति युवाओं में दीवानगी इस कदर होती है कि नौकरी करते हुए भी अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए जुटे रहते हैं। ऐसी ही आईएएस अफसर आलोक की जिन्होंने नौकरी के साथ यूपीएससी में कामयाबी के झंडे गाड़ दिए। आलोक का मानना है कि ऐसी परिस्थिति में टाइम मैनेजमेंट का खासा ख्याल रखना पड़ता है। आलोक की कहानी अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा है।

आलोक मूलतः बिहार के हैं लेकिन ज्यादातर समय यूपी के नोएडा में गुजरा। पढ़ाई में आलोक शुरू से ही होनहार थे और 12 वीं की पढ़ाई करने के बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। फिर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी लगी। काम के दौरान ही आदिवासी इलाकों में जाने का मौका मिला। जर्जर हालात देखकर उन्होंने कुछ ऐसा करने की सोची जिससे वह इन लोगों की सहायता कर पाएं। इसी को देखते हुए आलोक ने यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला लिया।

आलोक को तीसरे अटेम्प्ट में यूपीएससी में कामयाबी मिली लेकिन वे नौकरी कर रहे थे, इस कारण उनका आत्मविश्वास हाई था और उन्हें असफलता के दौर से नहीं गुजरना पड़ा। आलोक का मानना है कि सबसे पहले सिलेबस के मुताबिक स्टडी मैटेरियल बनाया और अपनी नौकरी की समय को देखते हुए तैयारी शुरू कर दी। जिस दिन छुट्टी रहता था उस दिन वे अधिक समय तक पढ़ाई करते थे लेकिन। दो बार फेल होने के बाद गलतियों से सबक लेते हुए आलोक ने तीसरे प्रयास में आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया।

आलोक बताते हैं कि नौकरी के साथ तैयारी करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए प्रयास करनी चाहिए। वे कहते हैं कि नौकरी के साथ तैयारी करने के कई लाभ होते हैं। नौकरी के साथ तैयारी करने पर आपका आत्मविश्वास हाई रहेगा और इसका परिणाम भी शानदार होगा। आलोक बताते हैं कि खुद को पॉजिटिव और प्रेरित रखकर तैयारी करेंगे तो निश्चित रूप से सफलता हासिल होगी।

Trending