Connect with us

BIHAR

नीति आयोग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में शिक्षा के क्षेत्र में टॉप 5 में बिहार के 4 जिलें

Published

on

बिहार में इस वक्त की बड़ी खबर नीति आयोग के ट्वीट से मिल रही है। नीति आयोग ने ट्वीट कर यह बताया है कि शिक्षा के क्षेत्र में देश के 5 जिले टॉप फाइव में नामित किया गया हैं। जिनमे पहले नंबर पर झारखंड का दुमका है। बाकी के चार जिले बिहार के हैं।

अक्टूबर महीने में देश के जिन 5 जिलों को शिक्षा के मामले में चैंपियंस ऑफ चेंज के तौर पर देखा जाए तो। उनमें पहले नंबर पर झारखंड का दुमका है। तथा दूसरे नंबर पर बिहार का मुजफ्फरपुर, तीसरे नंबर पर औरंगाबाद, चौथे नंबर पर बांका और पांचवें नंबर पर बिहार का शेखपुरा जिला शामिल है। शिक्षा के मामले में इन 4 जिलों ने अक्टूबर महीने में टॉप 5 में अपनी जगह बनाई हैं। यह बिहार की रैंकिंग में निश्चित तौर पर एक बड़ा बदलाव है।

बता दें कि नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट में गरीबी के आंकड़े आश्चर्य कर देने वाली हैं। राज्य में लगभग 52% लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं। बिहार सरकार के दावें और नीति आयोग की रिपोर्ट में सामंजस्य नहीं बैठ पा रहा है। इसके चलते टकराव की स्थिति उत्तपन हो गई है। जदयू नेता नीति आयोग की रिपोर्ट को ही खारिज कर रहे हैं। सीएम नीतीश कुमार ने भी खुद रिपोर्ट की प्रासंगिकता पर सवाल खड़े किए थे।

Trending