Connect with us

STORY

देश सेवा के लिए विदेश में नौकरी छोड़ IAS बने अभिषेक, चौथे प्रयास में पाई सफलता।

Published

on

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में कामयाबी वैसे उम्मीदवारों को ही मिलती है, जो लगन और निरंतर मेहनत के साथ तैयारी में जुटे रहते हैं। ऐसे ही लोगों में शुमार है आईएएस अफसर अभिषेक सुराना जिन्होंने निरंतर मेहनत के बलबूते आईएएस अधिकारी बनकर दिखाया। अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए अभिषेक ने जी तोड़ मेहनत की। वह निरंतर प्रयासरत रहे।

अभिषेक राजस्थान के भीलवाड़ा के रहने वाले हैं। अभिषेक ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने विदेश में अच्छे वेतन पर नौकरी भी की। लेकिन दिल में अपने देश के लिए कुछ कर गुजरने की ख्वाहिश रखने वाले अभिषेक ने स्वदेश लौटने का फैसला लिया। यहां आकर उन्होंने आईएएस बनने के लिए यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी।

अभिषेक को शुरुआती दो प्रयास में निराश होना पड़ा था लेकिन उन्होंने पूरी शिद्दत के साथ यूपीएससी की तैयारी जारी रखी। तीसरे प्रयास में सफलता तो मिली लेकिन रैंक ज्यादा होने की वजह से IAS होने का सपना पूरा नहीं हुआ। फिर किया था अभिषेक ने अपनी मेहनत के दम पर अपने सपने को हकीकत में बदलते हुए चौथे प्रयास में शानदार सफलता अर्जित करते हुए देश भर में 10 वीं रैंक हासिल की। यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अभिषेक सलाह देते हैं कि सफर के दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इन सब को पीछे छोड़कर अभ्यर्थियों को अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।

Trending