Connect with us

STORY

तीन बार फेल होने के बाद IAS अफसर बनीं मीरा, युवाओं को पढ़नी चाहिए इनकी कहानी।

Published

on

यूपीएससी की राह तमाम उतार-चढ़ाव से भरा होता है। कई अभ्यर्थियों को सालों भर मेहनत करने के बाद भी निराशा हाथ लगती है। कई अभ्यर्थी निराश होने के जगह गलती से सबक लेकर तैयारी में जुटे रहते हैं और आईएएस बनने का सपना साकार करते हैं। ऐसे ही कहानी यूपीएससी-2020 में देशभर में 6वीं रैंक हासिल कर आईएएस अधिकारी बनी मीरा की। कई बार असफलता मिलने के बाद भी उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और तमाम बाधाओं को पार करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल किया। उनकी यह कहानी हर किसी को पढ़नी चाहिए।

केरल से आने वाली मीरा ने 12वीं करने के बाद इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया फिर बीटेक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी। सर्वप्रथम यूपीएससी का सिलेबस को समझा और स्टडी मैटेरियल तैयार कर तैयारी शुरू कर दी। निरंतर कड़ी मेहनत के बाद भी उन्हें शुरुआती तीन प्रयास में निराशा का सामना करना पड़ा। हर बार अपनी गलती को सुधारा और आखिरकार चौथे प्रयास में कामयाबी का झंडा गाड़ते हुए टॉपर्स की सूची में अपना नाम पक्का किया।

यूपीएससी अभ्यर्थियों को मीरा सलाह देती है कि पहले आपको यूपीएससी के प्रीलिम्स एग्जाम की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। करंट अफेयर्स पर ध्यान देते रहें। रोजाना अखबार और मैगजीन पढ़ें। इसके अतिरिक्त अपना बेस मजबूत करने के लिए एनसीईआरटी की किताबें जरूर पढ़ें। प्रीलिम्स और मेन्स के रिवीजन के लिए छोटे-छोटे नोट्स जरूर बनाएं जिससे परीक्षा की तैयारी और भी बेहतर हो जाएगी।

Trending