Connect with us

BIHAR

गोपालगंज और पूर्वी चंपारण के बीच डुमरिया पुल निर्माण का रास्ता साफ, जाने कब तक पूरा होगा निर्माण

Published

on

देश में पूर्व से पश्चिम जाने वाले लाइफ लाइन (ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर) के उत्तर बिहार से गुजरने वाले 380 किलोमीटर नेशनल हाइवे में ‘बॉटल नेक’ बने 800 मीटर लंबे नए डुमरिया पुल का आखिरकार NHAI ने टेंडर पास कर दिया। गोपालगंज व पूर्वी चंपारण जिला के बीच गंडक नदी पर पांच दशक पहले निर्माण हुआ दो लेन वाला यह पुराना डुमरिया पुल है। जिस पर धीरे-धीरे मालवाहक वाहनों का आवागमन होता हैं। इसके लिए NHAI ने 29 जनवरी तक एजेंसियों को टेंडर करने का समय दिया है। 31 जनवरी को टेक्निकल बीड खुलेगा। टेंडर के शर्तो के अनुसार 18 माह में 2 लेन नया पुल का निर्माण करना होगा।

साथ हीं 50 साल पुराने 2 लेन पुल की मरम्मत भी करनी है। इन दोनों कार्यो की लागत 165.76 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है। निर्माण करने वाली एजेंसी को 3 साल तक मेंटेनेंस भी करनी होगी। यह हाइवे बिहार राज्य के पश्चिमी छोर गोपालगंज से पूर्वी छोर किशनगंज को जोड़ता है तथा यह देश के पश्चिमी हिस्से गुजरात के पोरबंदर से पूर्वी हिस्से असम-अरुणाचल के सिल्चर तक कुल 3300 किलोमीटर लंबा है। फलतः यह कई राज्यों को जोड़ता है। खासकर पूर्वोत्तर भारत के 8 राज्यों (8 सिस्टर्स) के लिए तो इस कॉरिडोर की अहम भूमिका है।

यह महत्वाकांक्षी ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर परियोजना 2005 में शुरू की गई थी। जो पूरे बिहार में वर्ष 2015 तक पूरी कर ली गई पर इस डुमरिया पुल निर्माण का काम अभी तक लटका हुआ है। स्थिति यह हो गया है कि इस पुल के निर्माण में जहाँ 88 करोड़ का खर्च आ रहा था, वहीं अब इस पुल निर्माण की लागत बढ़ कर 166 करोड़ रुपये हो गई है।

Trending