Connect with us

EDUCATION

गलती से दूसरे के अकाउंट में भेजा गया पैसा ऐसे मिलेगा वापस, ये रही पूरी प्रक्रिया

Published

on

अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होता है, कि हम जिस खाते में पैसे भेजना चाहते हैं, उस अकाउंट नंबर में कुछ डिजिट की गलतियों के कारण पैसा किसी अन्य खाते अर्थात अन्य व्यक्ति के पास चला जाता है। तब अधिकतर लोगों के मन में यह प्रश्न उठता है, कि गलती से भेजा गया पैसा वापस अपने अकाउंट में कैसे आएगा। आज हम इसी प्रक्रिया को समझाएँगे।

आपको पता हो कि गलती से जिस अकाउंट में पैसा हस्तांतरित हो जाता है, उस खाते की पूरी जानकारी सबसे पहले बैंक में जाकर आप बैक मैनेजर से मालूम कर सकते है। जानकारी मिलने के बाद जिस खाते में पैसा हस्तांतरित हुआ है, उस बैंक में जाकर संपर्क करना होगा।

उस बैंक से संपर्क करने के बाद आपने जिस व्यक्ति को गलती से पैसा हस्तांतरित किया है, उसका प्रमाण बैंक को दे कर आपको पैसा वापस मिल सकता है। साथ ही बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के नियम यह भी कहती है, कि यदि बिना अनुमति से पैसा की निकासी होती है, तो 3 दिनों के भीतर संबंधित बैंक को इसकी सूचना देनी होती है। जिसके बाद बैंक आपका पैसा आपके खाते में भेज देगा।

अभी के समय में ज्यादातर लोग कैस की जगह नेट बैंकिंग, UPI, Phonepe और Paytm से राशि हस्तांतरित करते हैं। जल्दबाज़ी में पैसे किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में जब चला जाता है, तो उसके बाद यह समस्या उत्पन्न हो जाती है। बताए गए प्रक्रिया को पूरा करने के बाद 72 घंटों के भीतर बैंक आपको भेजे गए पैसे खाते में वापस कर देगी।

Trending