Connect with us

NATIONAL

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नौ गुना बढ़ाया जा सकता है मिनिमम पेंशन, 1 हज़ार के बदले मिलेंगे 9 हज़ार

Published

on

पेंशनर्स द्वारा लंबे समय से मिनिमम पेंशन को बढ़ाने की बात की जा रही थी। पेंशन बढ़ाने के विषय पर पहले कई बार बातचीत भी हुई है। संसद की स्थाई समिति ने भी इस संबंध में सुझाव दिया है और बताया जा रहा है कि मिनिमम पेंशन बढ़ाने का फैसला समिति की सिफारिशों के आधार पर किया जा रहा है।

सरकार के ईपीएफओ की पेंशन स्कीम के सब्सक्राइबर को एक तोहफा मिलने जा रही है। इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली मिनिमम पेंशन को नौ गुना बढ़ाने की बात चल रही है। अगर ऐसा होता है तो ईपीएस से जुड़े लोगों को नौ हजार रूपए मिलेंगे।

खबर है कि फरवरी में होने वाली बैठक में श्रम मंत्रालय पेंशन बढ़ाने से संबंधित निर्णय ले सकती है। साथ ही इस बैठक में नए वेज कोड को लेकर भी निर्णय लिया जा सकता है। बताया जा रहा है कि इस बैठक का मुख्य विषय कर्मचारी पेंशन योजना के तहत पेंशन को बढ़ाना है।

Pic- EPFO office

पेंशनर्स बहुत दिनों से मांग कर रहे थे कि पेंशन को बढ़ाया जाए। इसपर कई बार बातचीत भी की गई। संसद की स्थाई समिति ने सुझाव दिया और बताया गया है कि समिति के सिफारिश पर पेंशन बढ़ाने का निर्णय होगा।

हालांकि मार्च 2021 में संसद की स्थाई समिति ने पेंशन बढ़ाने पर सुझाव दिया था कि मिनिमम पेंशन को एक हजार से बढ़ा कर तीन हजार कर दिया जाए। लेकिन पेंशनर्स का कहना है कि इसे एक हजार से बढ़ाकर नौ हजार कर दिया जाए तभी ईपीएस से जुड़े पेंशनर्स को सही मायने में फायदा होगा।

संसद की स्थाई समिति ने यह सुझाव दिया कि व्यक्ति का मिनिमम पेंशन का निर्णय उसके अंतिम सैलरी से लिया जाए। किसी कर्मचारी के रिटायर होने से पहले उसे जो अंतिम सैलरी दी गई थी उसे ही आधार मान कर मिनिमम पेंशन दिया जायेगा। फरवरी में श्रम मंत्रालय की होने वाली इस बैठक में संसद के स्थाई समिति द्वारा दिए गए सुझाव पर बातचीत की जाएगी।

Trending