Connect with us

BIHAR

कटिहार नीति आयोग की 2022 की डेल्टा रैंकिंग में 112 आकांक्षी जिलों में पहले स्थान पर, अंडर 10 में बिहार के ये 4 जिले शामिल

Published

on

नीति आयोग की रिपोर्ट में भले ही बिहार को कई क्षेत्रों में पिछड़ा बताया जाता हो, लेकिन बिहार के लिए एक सुखद खबर यह है कि फरवरी 2022 की डेल्टा रैंकिंग में 112 आकांक्षी जिलों में कटिहार को पहला स्थान मिला है। यहां जिला बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद का गृह क्षेत्र है। वहीं गया को दूसरा, मुजफ्फरपुर को तीसरा एवं खगड़िया को 7वां स्थान प्राप्त हुआ है।

कटिहार को प्रथम स्थान मिलने पर बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने इन जिलों के जिला पदाधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कुशल नेतृत्व के साथ-साथ अधिकारियों के मेहनत का प्रतिफल है।

आपको बता दें कि देश के जो पिछड़े जिले है वहां विकास की गति को और तेज करने के उद्देश्य से नीति आयोग ने 112 आकांक्षी जिलों में स्वास्थ्य और पोषण, कृषि एवं जल संसाधन, वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास, मूलभूत आधारभूत संरचनाएं आदि अन्य सूचकांकों पर संचालित कार्यों में गति प्रदान करने के उद्देश्य से पहल की है। जिसके अंतर्गत बिहार के 12 जिलों में कार्य जारी हैं। वहीं फरवरी 2022 की डेल्टा रैंकिंग में बिहार का कटिहार जिला 55.9 का कम्पोजिट स्कोर प्राप्त कर देश में प्रथम स्थान हासिल किया है। कटिहार जिला ने हेल्थ और न्यूट्रिशन के सूचकांक पर 73 अंक हासिल कर देश में पहले स्थान पर है, जो बिहार के लिए दोहरी उपलब्धि है।

नीति आयोग द्वारा जारी फरवरी 2022 की रैंकिंग में गया को द्वितीय, मुजफ्फरपुर को तृतीय, खगड़िया को 7वां, पूर्णिया को 14वां, सीतामढ़ी को 19वां, बेगूसराय को 48 वां, शेखपुरा को 54वां, जमुई को 56वां, अररिया को 57वां, नवादा को 64वां, औरंगाबाद को 80वां और बांका को 89वां रैंक प्राप्त हुआ है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फरवरी माह की रैंकिंग में बिहार के 4 जिले अंडर-10 में रहे हैं, जो एक बड़ी उपलब्धि है। बिहार के आकांक्षी जिलों में विकास की गति तेज है। आगामी महीनों में अन्य जिले भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे और नीति आयोग के प्रत्येक सूचकांकों पर बेहतर उपलब्धि हासिल करेंगे।

Trending