Connect with us

STORY

एक गृहणी होते हुए अनुकृति ने IAS बनने का सपना देखा और सेल्फ स्टडी के बदौलत UPSC क्रैक कर बनी IAS

Published

on

देश में यूपीएससी के प्रति युवाओं में गजब क्रेज होता है। हर साल लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी क्रैक करने का सपना संजोएं रहते हैं। देश के बड़े शहरों में सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए चल रहे कोचिंग संस्थान इस बात की गवाही देता है। कोचिंग क्लासेस में सालों गुजारने के बाद भी अभ्यर्थियों को निराशा हाथ लगती है लेकिन कई ऐसे युवा भी है जिन्होंने बिना कोचिंग क्लासेज के ही इस कठिन परीक्षा में कामयाबी हासिल कर मिसाल पेश कर दी है। ऐसी ही कहानी है आईएएस अफसर अनुकृति शर्मा की।

अनुकृति राजस्थान के जयपुर से आती है। पिता सरकारी कर्मी है जबकि मां कॉलेज में शिक्षिका है। अनुकृति ने कभी यूपीएससी की तैयारी करने के बारे में नहीं सोचा था। अनुकृति कॉलेज की छात्रा थी तब कॉलेज के बाहर उन्होंने एक कहानी सुना जिसके बाद आईएएस बनने की ठानी। चाय वाली थी अपनी बेटी की शादी मात्र 14 साल की उम्र में कर दी थी जब यह बात अनुकृति को पता चला तब उन्हें विशेषाधिकार के बारे में अहसास हुआ।

Pic- IAS Anukriti Sharma

जयपुर के भारत इंटरनेशनल स्कूल से शुरुआती पढ़ाई करने के बाद अनुकृति ने इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च कोलकाता से जियोलॉजिकल साइंस में स्नातक की पढ़ाई पूरी की। नेट क्रैक करने के बाद अनुकृति पीएचडी की पढ़ाई पूरी करने के लिए अमेरिका चली गई। स्वदेश लौटने के बाद उनका यहां शादी हो गया। शादी के बाद अनुकृति ने आईएएस बनने के लिए यूपीएससी की राह थाम ली। समय की पाबंदी थी लिहाजा उन्होंने घर पर ही रहकर तैयारी शुरू कर दी।

अनुकृति ने पहले प्रयास में यूपीएससी में सफलता हासिल कर ली थी। साल 2017 में 355वीं रैंक हासिल करने के बाद भी वह असंतुष्ट थी और दोबारा यूपीएससी की परीक्षा दी। साल 2019 में यूपीएससी के जारी परिणाम में देशभर में 138 वां रैंक हासिल कर अनु ने आईएएस अधिकारी बनने का सपना साकार किया। अनु ने यूपीएससी की तैयारी के लिए इंटरनेट का सहारा लिया। वह कहती है की तैयारी के लिए इंटरनेट से बड़ा कोई गुरु नहीं है।

Source- India Times

Trending