Connect with us

STORY

इस महिला ने अपनी सारी संपत्ति एक रिक्शेवाले के नाम की, आखिर क्या रही होगी वजह, जानें

Published

on

जहाँ आजकल लोग संपत्ति इकट्ठा करने में लगे हैं वही एक महिला ने अपनी सारी संपत्ति एक रिक्शेवाले के नाम कर मानवता की मिसाल कायम की है। उड़ीसा के कटक जिले के सुताहत इलाके की रहने वाली 63 साल की मिनती पटनायक उम्र के इस पड़ाव पर वह बेहद अकेली हैं। बुधा समल नाम का एक रिक्शा चालक अपने परिवार के साथ 25 सालों से मिनती जी के यहां काम करता और उनकी देख-रेख करता है।पिछले साल मिनती जी के पति की किडनी फेल होने से मौत हो गई थी और इस साल उनकी इकलौती बेटी का कार्डियक अरेस्ट की वजह से मौत हो गई । ऐसे में वह बिल्कुल अकेली पड़ गई हैं। वह शुरू से अपनी संपत्ति किसी गरीब को देना चाहती थीं।

जब रिश्तेदारों ने मुंह मोड़ा, बुधा और उसके परिवार ने साथ निभाया

मिनती जी कहती हैं, मेरे पति और बेटी की मौत के बाद मैं एकदम बिखर गई थी, मैं बिल्कुल अकेली हो गई थी। उस वक्त किसी भी रिश्तेदार ने मेरा साथ नहीं दिया। लेकिन ये रिक्शाचालक और इसका परिवार उस वक्त भी मेरे साथ बिना किसी उम्मीद के खड़े रहे। इन्होंने मेरे स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा। इसलिए मैंने कानून कार्रवाई के जरिए अपनी सारी संपत्ति बुधा और उसके परिवार को देने का फैसला किया है।

बुधा का परिवार मिनती को मां कहकर संबोधित करता है

बुधा के परिवार में सात लोग हैं, उसके बूढ़े मां-बाप, पत्नी, दो बेटे और एक बेटी। ये सभी मिनती को ‘मां’ का दर्जा देते हैं। बुद्धा कहते हैं जब मां ने मुझे अपने फैसले के बारे में बताया तो मैं बिल्कुल अचंभित रह गया। मैंने दो दशकों से ज्यादा मां के परिवार के लिए काम किया है, और जब तक मेरी सांस चलेगी तब तक मैं मां की सेवा करता रहूंगा। मां के इस फैसले से मेरे परिवार की जिंदगी बदल जाएगी। अब मैं एक ही छत के नीचे अपने परिवार के साथ रह सकता हूं। मां के इस फैसले से मैं बेहद खुश हूं।

मिनती जी ने बुधा समल (Budha Samal) को अपनी 1 करोड़ की संपत्ति का मालिक बना दिया है। इस संपत्ति में तीन मंजिला घर, गहने और कुछ नकद शामिल है। मिनती जी का कहना है कि बुधा का परिवार उदार प्रकृति का है। उसके सेवा भाव से प्रभावित होकर अपनी सारी संपत्ति उसके नाम की है। मिनती पटनायक का यह कदम सराहनीय है।

Trending