Connect with us

STORY

इंजीनियरिंग के बाद इंटर्नशिप के लिए गए अमेरिका, फिर शुरू की UPSC की तैयारी और UPSC क्रैक कर बने IAS

Published

on

यूपीएससी देश ही नहीं बल्कि एशिया की प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षा में से एक है। अभ्यर्थियों को इस एग्जाम में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत के साथ ही सालों भर का इंतजार करना पड़ता है। लेकिन उत्तर प्रदेश के रामपुर से आने वाले प्रखर सिंह ने दूसरे ही प्रयास में यूपीएससी में कामयाबी पाई और ऑल इंडिया 29वीं रैंक भी हासिल की। प्रखर ने 2019 में पहला अटेंप्ट दिया था, लेकिन वह प्रारंभिक परीक्षा में ही फेल हो गए थे। प्रखर की कहानी अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा हो सकती है।

प्रखर ने ग्रेजुएशन के अंतिम साल से यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी। शुरू से ही पढ़ने में होनहार छात्र थे। बारहवीं वर्ग में उन्होंने 98 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। फिर उन्होंने आईआईटी रुड़की में दाखिला लिया था। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से उन्होंने साल 2019 तक पढ़ाई की फिर यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। प्रखर ने उसी समय बड़ी उपलब्धि हासिल की थी जब वे साल 2018 में वह अपनी इंटर्नशिप के लिए अमेरिका गए थे। वहां उन्होंने नैनो टेक्नोलॉजी पर रिसर्च की थी। भारत से 19 छात्रों का चयन यूएस के लिए हुआ था जिसमें प्रखर भी शामिल थे।

प्रखर के पिता केदार सिंह सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर रामपुर में रहे और फिर निरीक्षक पद से रिटायर्ड हुए हैं। उनकी मां घर के कामकाज देखती है।‌ प्रखर को बचपन से ही समाचार पत्र पढ़ने का शौक था। इसलिए शुरू से ही उनका सामान्य ज्ञान बेहद मजबूत रहा है। वीकेंड पर प्रखर मूवी और सीरीज देखना पसंद करते हैं।

Trending