Connect with us

BIHAR

आरा होते हुए सासाराम से पटना के बीच घटेगी दूरी, 35 सौ करोड़ की लागत फोरलेन सड़क का होगा निर्माण

Published

on

 सासाराम-आरा से पटना आने-जाने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अभी सासाराम से पटना जाने में 5 से 6 घंटे लगते हैं, लेकिन अगले कुछ सालों में यह दूरी महज ढाई घंटे की रह जाएगी। अगर सब ठीक रहा तो नए साल 2022 के अंत तक पटना से आरा होते हुए सासाराम जाने के लिए फोरलेन सड़क का निर्माण की प्रकिया शुरू हो जाएगा। भोजपुर जिले में भूमि अधिग्रहण का काम पूरी कर ली गई है।

पंचायत चुनाव के बाद यानी 31 दिसंबर तक तैयार रिपोर्ट को NHAI के पटना कार्यालय भेज दी जाएगी। इसके लिए 40 गांवों की कुछ जमीने ली जाएगी। तरारी, पीरो, गड़हनी, चरपोखरी एवं उदवंतनगर अंचलाधिकारी ने खाता, खेसरा व रकबा की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। वहीं, जमीन की प्रकृति की रिपोर्ट भू-अर्जन विभाग ने तैयार की है।

विभाग के अनुसार सड़क निर्माण के लिए 40 गांवों की 164.747 हेक्टेयर जमीन ली जाएगी। भाेजपुर जिले में फोर लेन सड़क तरारी, उदवतंनगर से चांदी होकर गुजरेगी। भू-अर्जन विभाग के अनुसार अभी औपबंधिक रिपोर्ट बनी है। इसकी स्वीकृति मिलते हिं इसे भूमि अधिग्रहण संबंधित गजट में प्रकाशित किया जाएगा। इसके बाद रैयत के नाम वाली थ्री बी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। प्रस्तावित सड़क के निर्माण हो जाने से आरा को जाम से मुक्ति मिलेगी। यह आरा शहर के बाहर से गुजरेगी। इससे आरा शहर पर ट्रैफिक का लोड कम हो जायेगा।

पटना से आरा होते हुए सासाराम जाने वाली यह सड़क पटना से आरा तक 6 लेन होगी तो आरा से सासाराम तक सड़क 4 लेन की होगी। पटना जिले में यह सदीसोपुर-नौबतपुर के बीच से यह शुरू होकर अरवल होते हुए सोन नदी पार कर भोजपुर के सहार में पहुंचेगी। सोन नदी पार करने के क्रम में एक छह लेन का पुल भी बनाया जाएगा। सहार से यह सड़क बागड़-गड़हनी से गुजरेगी। इसके बाद यह पीरो, हसन बाजार, गड़हनी, विक्रमगंज, नोखा, संझौली होते हुए सासाराम से आगे सुअरा में जाकर NH2 यानी वाराणसी जाने वाली सड़क में मिलेगी। प्रस्तावित नए राजमार्ग में पटना से आरा तक सिक्स लेन और आरा से सासाराम फोरलेन सड़क होगी। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि 130 किमी लंबे 6 एवं 4 लेन के निर्माण पर 3500 करोड़ खर्च आएगा।

Trending